बिहार में सभी विधायक और सांसदों का बात सुनेंगे अधिकारी, सीएम नीतीश ने ये काम करने को कहा

बिहार में सभी विधायक और सांसदों का बात सुनेंगे अधिकारी, सीएम नीतीश ने ये काम करने को कहा

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में बाढ़ की तैयारियों के संबंध में सांसद, विधायक और विधानपार्षदों के साथ प्रमंडलवार बैठक में प्राप्त सुझाव से संबंधित समीक्षा बैठक की. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के बाढ़ग्रस्त इलाकों में जनप्रतिधियों के सुझाव पर ही अधिकारी काम करेंगे. 


सीएम के साथ बैठक में जन संसाधन विभाग के सचिव संजीव कुमार हंस ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर 13 से  21 मई तक सांसद, विधायक और विधानपार्षदों के साथ जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग और पथ निर्माण विभाग से प्रमंडलवार बैठक की गई. बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित बाढ़ पूर्व कार्यों और विभिन्न परियोजनाओं को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए.


समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद, विधायक और विधानपार्षदों के साथ चारो विभागों की बैठक प्रमंडलवार हुई थी, जिसमें जनप्रतिनिधियों द्वारा बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए थे. इन सुझावों से बाढ़ के पहले तैयारियों में काफी सहूलियत होगी. सीएम ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों अपने-अपने क्षेत्र के फीडबैक भी संबंधित विभागों को दिए हैं, इससे योजनाओं के निर्माण में काफी मदद मिलेगी. सांसद, विधायक और विधानपार्षदों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग काम करें. 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि क्षतिग्रस्त सड़कों, पुल-पुलिया की मरम्मत को प्राथमिकता के साथ 15 जून तक पूरा करें. सभी रोड और ब्रिज का अनुरक्षण करें और साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण  हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि तटबंधों की ऊंचीकरण, पक्कीकरण और सुदृढ़ीकरण कार्य को तेजी से पूरा किया जाएग. बाढ़ सुरक्षा के लिए बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य और बाढ सुरक्षात्मक कार्य को जल्द पूरा करें.


उन्होंने कहा कि विशेष अभियान चलाकर बरसात के पूर्व पुल-पुलियों की सफाई कार्य पूर्ण करें. पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग बाढ़ प्रक्षेत्र की सड़कों पर विशेष नजर रखें. बाढ़ को लेकर सभी अधिकारी पूरी तरह सचेत रहें, ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके. लोगों के बचाव की पूरी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि लोगों की सहायता एवं सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.