बिहार में रोजगार को लेकर सियासत हुई तेज, सुशील मोदी ने तेजस्वी को ऐसे दिया जवाब

बिहार में रोजगार को लेकर सियासत हुई तेज, सुशील मोदी ने तेजस्वी को ऐसे दिया जवाब

PATNA : बिहार में नीतीश कुमार के अचानक पाला बदल लेने के बाद बीजेपी के नेता नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव पर लगातार हमलावर बने हुए हैं। बीजेपी तेजस्वी यादव को लगातार उनके उस चुनावी वादे को याद दिला रही है, जब तेजस्वी ने 10 लाख रोजगार देने की बात कही थी। हालांकि डिप्टी सीएम बनने के बाद तेजस्वी ने कहा था कि वे डिप्टी सीएम हैं और सीएम बनने के बाद 10 लाख रोजगार देने की बात कही थी। इस बयान के बाद एक तरफ जहां बीजेपी तेजस्वी पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रही है तो वहीं दूसरी तरफ आरजेडी ने कहा है कि बीजेपी पहले अपने दो करोड़ रोजगार देने के वादे को पूरा कर, इसके बाद 10 लाख रोजगार पर बात करे। अब बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने तेजस्वी यादव और आरजेडी को जवाब दिया है।


सुशील मोदी ने कहा है कि बीजेपी ने संसदीय चुनाव से पहले 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार रेलवे, सड़क, हवाई अड्डा और बंदरगाह जैसे ढांचागत निर्माण पर लाखों करोड़ रुपये खर्च कर हर साल 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार दे भी रही है। उन्होंने कहा है कि हमने सरकारी नौकरी नहीं, रोजगार देने का वादा किया था और उसे पूरा कर रहे हैं।


सुशील मोदी ने कहा कि जिन्होंने बिहार में महागठबंधन सरकार बनने पर पहली कलम से 10 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया था, वे पहली कैबिनेट के बाद अपने वादे से मुंह चुरा रहे हैं। रोजगार सृजन के साथ तीन साल में 7.70 लाख लोगों को सरकारी नौकरी भी दी गई। अगले 18 महीनों में 10.5 लाख लोगों को नौकरी मिलना तय है। उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक ऋण 35.94 करोड़ लोगों को दिया गया। क्या इससे रोजगार पैदा नहीं हुए? 


उन्होंने कहा कि सरकार उत्पादकता आधारित प्रोत्साहन योजना ( पीएलआइ) पर 1.97 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिससे 60 लाख रोजगार सृजित होंगे। इसके साथ ही मनरेगा, पीएम रोजगार सृजन योजना जैसे 2 दर्जन से ज्यादा कार्यक्रम लागू किये जा रहे हैं। केंद्र सरकार के चौतरफा प्रयास से देश में बेरोजगारी दर 6 फीसद से घट कर 4.2 फीसद पर आयी। हमने रोजगार का वादा बखूबी निभाया है। अब राजद 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने के वादे से मुकरने के बहानेबाजी से बाज आए।


इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए बड़ा एलान कर दिया है। उन्होंने तेजस्वी यादव के 10 लाख रोजगार देने के वादे का समर्थन करते हुए कहा है कि बिहार सरकार की कोशिश है कि राज्य में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले। नीतीश ने एलान किया कि आने वाले समय में सरकार 10 लाख नौकरी के साथ साथ 10 लाख रोजगार लोगों को मुहैया कराएगी। कुल मिलाकर बात की जाए तो बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद से रोजगार को लेकर खूब राजनीति हो रही है।