बिहार में रोजगार की बहार, पंचायती राज विभाग में होगी बंपर बहाली, जानिए कब शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया

बिहार में रोजगार की बहार, पंचायती राज विभाग में होगी बंपर बहाली, जानिए कब शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया

PATNA: लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी हटा लिया गया है। ऐसे में सरकारी विभागों में फिर से कामकाज शुरू हो गया है। हर विभाग में रिक्त पदों की समीक्षा की जा रही है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग में मंत्री मंगल पांडेय ने रिक्त पड़े पदों की समीक्षा की थी और अगले चार महीने के भीतर डॉक्टर, नर्स सहित 45 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां किये जाने की घोषणा की थी। वही पंचायती राज विभाग ने भी 15610 पदों पर बहाली की घोषणा कर दी है। 


ऐसे में बिहार में बंपर बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री  मंगल पांडेय के बाद पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने इस बात का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव, क्लर्क समेत 15610 पदों पर बहाली के लिए अगले कुछ महीने में भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू रहने की वजह से नियुक्ति की प्रक्रिया को रोका गया था। अब लोकसभा चुनाव का समापन हो गया है और आचार संहिता भी हटा ली गयी है ऐसे में अगले तीन से चार महीनों के भीतर पंचायती राज विभाग में रिक्त पड़े पदों को भरा जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में इसकी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 


पंचायती राज मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 28 अंकेक्षक, 3525 पंचायत सचिव, 112 पंचायती राज पदाधिकारी, 505 निम्नवर्गीय लिपिक के पदों को जल्द भरा जाएगा। 7070  लेखापाल सह आईटी सहायक, तकनीकी सहायक, डेटा एंट्री ऑपरेटर एवं ग्राम कचहरी सचिव के पदों को भी जल्द भरा जाएगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान देशभर में महंगाई और बेरोजगारी मुख्य समस्या के तौर पर सामने आई। इसे लेकर लोगों ने भी नाराजगी जताई थी। 


लोगों की इसी नाराजगी को दूर करने के लिए अब सरकार बहाली निकाल रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 लाख रोजगार देने की बात कही थी जिसमें 5 लाख लोगों को वो रोजगार दे चुके हैं। विधानसभा चुनाव से पहले और भी कई नियुक्तियां की जाएगी। इसे लेकर तमाम विभाग में रिक्त पड़े पदों की समीक्षा की जा रही है। जिसके बाद धीरे-धीरे कई विभागों में बहाली निकाली जाएगी और बिहार के युवाओं को नौकरी मिल सकेगा।