बिहार: नक्शे के अनुसार ही बनाएं घर, नहीं तो आएगी आफत, इन बिंदुओं पर जारी हुई गाइडलाइन

बिहार: नक्शे के अनुसार ही बनाएं घर, नहीं तो आएगी आफत, इन बिंदुओं पर जारी हुई गाइडलाइन

MUZAFFARPUR: शहर में तीसरी आंख निर्माणाधीन और नये निर्माण होने वाले भवनों की निगरानी इससे शहर की निगरानी और सुरक्षा बढ़ेगी. जिसके लिए राज्य के मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी में स्थायी रूप से थर्ड पार्टी जांच के लिए कंपनी को रखने की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जिसके लिए नगर निगम की ओर से कोटेशन जारी किया गया है. निगम की ओर से जो शर्ते जारी की गई है उसके अनुसार इस महीने के अंत तक कंपनी को चयनित कर लिया जायेगा.


बता दें निगम की ओर से जारी शर्तों के मुताबिक 25 अप्रैल तक कोटेशन जमा करने की अंतिम तिथि रखी गयी है.  जिसके के बाद 28 अप्रैल को निगम के तहत किसी एक एजेंसी को जांच के लिए चयनित किया जायेगा. वही चयनित कंपनी को क्या-क्या और कैसे-कैसे काम करना है. इस को लेकर15 बिंदुओं पर कार्य के बारे में गाइडलाइन जारी की गयी है. 


मालूम हो कि अभी तक थर्ड पार्टी की व्यवस्था नहीं थी. इसलिए शिकायत के बाद भी निर्माण स्थल की जांच और कार्रवाई में देर होता था. इसलिए थर्ड पार्टी की व्वयस्था की जा रही है. जिसकी जिम्मेवारी होगी कि वो नगर निगम से स्वीकृत नक्शों का पर्यवेक्षण और जांच करे. और भवनों की संरचना का डिटेल के साथ भार का मूल्यांकन करने के बाद रिपोर्ट देना. मिली शिकायतों और छानबीन के बाद ही भवनों के प्लान के लिए अप्रूवल करना.