बिहार में दलितों-पिछड़ों पर बरस रहा है जहरीली शराब का कहर: पूर्वी चंपारण में 22 मरे, मरने वाले लगभग सभी पिछड़े और दलित तबके के

बिहार में दलितों-पिछड़ों पर बरस रहा है जहरीली शराब का कहर: पूर्वी चंपारण में 22 मरे, मरने वाले लगभग सभी पिछड़े और दलित तबके के

MOTIHARI: बिहार में एक बार फिर जहरीली शराब ने मौत का कहर बरसाया है. पूर्वी चंपारण जिले में जहरीली शराब से अब तक 22 लोगों की मौत होने की खबर है. खास बात ये है कि जहरीली शराब पीकर मरने वाले लगभग सभी लोग दलित या पिछड़ी जाति से आते हैं. वैसे प्रशासन ने अब तक 6 लोगों की ही मौत होने की बात कही है. लेकिन स्थानीय लोग 22 लोगों के नाम बता रहे हैं जिनकी मौत जहर भरे जाम से हो गयी है. 


वैसे, बेतिया रेंज के DIG जयकांत ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए जहरीली शराब से 6 लोगों की मौत होने की बात कही है. उन्होंने बताया कि जिन लोगों की मौत हुई है वे पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि थाना,  सुगौली थाना, तुरकौलिया-रघुनाथपुर ओपी और पहाड़पुर ओपी के रहने वाले थे. डीआईजी ने बताया कि जहरीली शराब पीकर मरने वालों में दो की लाश को परिवार वालों ने बिना प्रशासन के बताए ही दाह संस्कार कर दिया है. वहीं, हरसिद्धि पंचायत में दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. डीआईजी ने बताया कि शराब पीकर बीमार हुए आठ लोग अस्पताल में भर्ती हैं. पुलिस ने छापेमारी कर अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. 


स्थानीय लोग बता रहे हैं 22 मृतकों की सूची

लेकिन पूर्वी चंपारण के लोग जहरीली शराब पीकर मरने वाले 22 लोगों की सूची बता रहे हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक पूर्वी चंपारण जिले के तुरकौलिया थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव में ही जहरीली शराब पीकर 11 लोगों की मौत हो गयी है. इसके अलावा हरसिद्धि थाना क्षेत्र में तीन, पहाड़पुर थाना क्षेत्र में तीन और सुगौली थाना क्षेत्र में पांच लोगों की मौत हो गयी है. इनमें से ज्यादातर लोगों के परिजनों ने पुलिस के डर से बगैर पोस्टमार्टम कराये शव का दाह-संस्कार कर दिया.


स्थानीय लोगों जहरीली शराब से जिन लोगों के मरने की बात बता रहे हैं, उनकी सूची इस प्रकार है. तुरकौलिया थाने के लक्ष्मीपुर गांव में मरने वाले लोग

1. ध्रुव पासवान (48 साल)

2. अशोक पासवान (44 साल)

3. रामेश्वर राम (35 साल)

4. अभिषेक यादव (22 साल)

5. ध्रुव यादव (23 साल)

6. छोटू कुमार (19 साल)

7. जोखू सिंह (50 वर्ष)

8. मनोहर यादव

9. मैनेजर सहनी (32 साल)

10. लक्ष्मण मांझी (33 साल)

11. नरेश पासवान (24 साल)


सुगौली थाना क्षेत्र में शराब पीकर मरने वाले लोग

12. चुलाही पासवान

13.सुदीश राम

14. गणेश राम

15. इन्द्रशन महतो

16. गोविंद ठाकुर


हरसिद्धि थाना क्षेत्र में शराब पीकर मरने वाले लोग 

17. परमेंद्र दास

18. नवल दास

19. सोना लाल पटेल


पहाड़पुर थाना में शराब पीकर मरने वाले लोग 

20. बिट्टू राय

21. टुनटुन सिंह

22. भुटन माझी


पूर्वी चंपारण जिले में जहरीली शराब पीने से 22 लोगों की मौत होने के अलावा कई लोग गंभीर रूप से बीमार भी हो गये हैं. इनमें से कई की आंखों की रोशनी चली गयी है. 10 लोगों को मोतिहारी के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कुछ लोगों का इलाज निजी क्लीनिक में भी चलने की बात सामने आ रही है. मोतिहारी सदर अस्पताल में जिन लोगों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है वे सभी तुरकौलिया थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव के रहने वाले हैं. उनके नाम इस प्रकार हैं. 


1. प्रमोद पासवान (35 साल)

2. रामेश्वर साह (45 साल)

3. उमेश राम (30 साल)

4.रविन्द्र राम (35 साल)

5.अखिलेश कुमार राम (28 साल)

6. प्रमोद पासवान (46 साल)

7. हरिओम कुमार (32 साल)

8. राजेश कुमार (18 साल)

9. गुड्डू कुमार (18 साल)

10. विवेक कुमार (28 साल)


वाहवाही में लगी सरकार ने नहीं सिखा कोई सबक

सबसे बड़ी बात ये है कि शराबबंदी को लेकर अपनी पीठ थपथपाने में लगी नीतीश सरकार ने पिछले जहरीली शराब कांड से कोई सबक नहीं लिया. बता दें कि पिछले साल दिसंबर मेंसारण जिला में जहरीली शराब से 74 लोगों की मौत हो गयी थी. इसके बाद भी बिहार में अवैध शराब का कारोबार जारी है. राज्य सरकार ने जहरीली शराब पर रोक लगाने के बजाय अपनी ही एजेंसियों से खुद की पीठ थपथपाने वाला सर्वे रिपोर्ट तैयार करा लिया. इन रिपोर्ट में दावा किया गया कि बिहार के लगभग सारे लोग शराबबंदी से गदगद हैं और शराबबंदी के बाद बिहार की पूरी तस्वीर ही बदल गयी है.  इस बीच  उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेकहा है कि उन्होंने इस घटना के बारे में पूरी जानकारी मांगी है. नीतीश कुमार ने कहा है कियह बहुत ही दुखद घटना है.