बिहार में कैबिनेट का हुआ विस्तार, शपथ ग्रहण के बाद फर्स्ट बिहार से मंत्रियों ने की बात, क्या कुछ कहा जानिए

बिहार में कैबिनेट का हुआ विस्तार, शपथ ग्रहण के बाद फर्स्ट बिहार से मंत्रियों ने की बात, क्या कुछ कहा जानिए

PATNA: बिहार में नई कैबिनेट का विस्तार हो गया है। कुल 31 मंत्रियों ने आज पद और गोपनियता की शपथ ली। नीतीश कैबिनेट के विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का भी बंटवारा कर दिया गया है। कैबिनेट के विस्तार के बाद फर्स्ट बिहार ने बिहार के कई नए मंत्रियों से बातचीत की। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे व बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिता देवी,आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज,कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री जितेन्द्र कुमार राय,लघु जल संसाधन मंत्री जयंत कांत,उद्योग मंत्री समीर महासेठ और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी से बातचीत की। इस दौरान बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और कांग्रेस विधायक अजित शर्मा ने भी फर्स्ट बिहार के समक्ष अपनी बातें रखी। 


राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे व बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने आज मंत्रिपद की शपथ ली। शपथग्रहण के बाद फर्स्ट बिहार से बातचीत करते हुए कहा कि महागठबंधन की सरकार जन अपेक्षाओं के दवाब में बनी है। बिहार के लोगों की भी यही इच्छा थी कि सामाजिक न्याय की सरकार बने यही जनता भी चाहती थी। देश के भीतर लगातार अराजक समाज बनाने की कोशिश बीजेपी द्वारा की जा रही थी। अपनी प्राथमिकता बताते हुए सुधाकर सिंह ने कहा कि हमारे पार्टी का जो घोषणा पत्र है वही हमारी प्राथमिकता है।


पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिता देवी ने कहा कि वे जनसमस्याओं का निदान करेंगी और जो भी चुनौतियां सामने आएगी उसे स्वीकार करते हुए काम करेंगी। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिहार में विकास कार्य करेंगी। अनिता देवी ने आज राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली। शपथ लेने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए अनिता देवी ने इसके लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को धन्यवाद दिया है। अनिता देवी कहती हैं कि इन नेताओं ने मुझे बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अपनी इस जिम्मेदारी को इमानदारी पूर्वक निर्वहन करूंगी।


वहीं आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज ने कहा कि मंत्री के रूप में जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसे पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करने का प्रयास करेंगे। सीमांचल की जो भी समस्या होगी उसे दूर करने का काम करेंगे। शाहनवाज स्व. तस्लीमुद्दीन के बेटे हैं। शाहनवाज ने कहा कि तस्लीमुद्दीन साहब को लोग सीमांचल का गांधी कहते हैं। मैं भी उन्हीं के रास्ते पर चलने की कोशिश करूंगा। बता दें ही हाल ही में शाहनवाज एआईएमआईएम को छोड़कर राजद में शामिल हुए थे। तब तेजस्वी यादव खुद कार ड्राइव कर एआईएमआईएम के 4 विधायकों को लेकर विधानसभा आये थे। जिसके बाद चारों विधायक राजद में शामिल हो गये थे। आज शाहनवाज आलम को राजद ने मंत्री बनाया है। शाहनवाज बिहार के आपदा मंत्री बनाए गये हैं। 


कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री जितेन्द्र कुमार राय ने शपथ ग्रहण के बाद कहा कि जो भी जिम्मेदारी होगी उसे तन मन से काम करेंगे। माननीय मुख्यमंत्री ने जो मौका दिया है उस पर खड़ा उतरने का काम करेंगे। जनता के लिए काम करना है दूसरा कोई मिशन नहीं है। सदन में विपक्ष के सवालों का जवाब देंगे। वही लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ललित कुमार यादव का कहना था कि सदन में विपक्ष का जो भी सवाल होगा उसका जवाब बेवाकी के साथ देंगे।


लघु जल संसाधन मंत्री जयंत कांत आगे कहते हैं कि महागठबंधन की दोबारा सरकार बन गयी है अब उनका एकमात्र उद्धेश्य तेजी से बिहार का विकास करना है। वहीं शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि देश-दुनियां से नफरत भगाना..मोहब्बत को कायम करना..सम्प्रदाय वाद को भगाना..समाजवाद और सामाजिक न्याय को स्थापित करना..सामाजिक मूल्यों को जिन्दा रखने का काम करेंगे। चंद्रशेखर कहत हैं कि सुरमाओं के लिए तीन साल का समय काफी होता है। बिहार नए मंत्रिपरिषद के नेतृत्व में कीर्तिमान स्थापित करेगा।


बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ का कहना था कि हंसते-हंसते समय बिताने का प्रयास करेंगे। लेकिन 24 घंटे जनता के प्रति बफादारी पूरा करने का प्रयास करेंगे। बीजेपी पर कटाक्ष नहीं करना चाहता केवल यह कहता हूं कि संयम से काम लें। अच्छा करेंगे तो भविष्य अच्छा होगा। दो एमपी से इतने एमपी हुए है पुन: दो एमपी ना हो जाए इसलिए जनता का उपहास ना उड़ाए। समीर महासेठ ने कहा कि जहां लीडरशिप सही होगा वहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। लेकिन जहां लीडर ही गड़बड़ रहेगा तो टूट निश्चित है। अब महागठबंधन की फिर से सरकार बनीं है अबकी बार टीम वर्क होगा। बिहार की तस्वीर बदलने की कोशिश हम करेंगे। 


वही बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी शपथ ग्रहण के बाद मीडिया से बातचीत की। कहा कि हम लोग संगठन के लोग हैं जो जिम्मेदारी मिलेंगी उसे चुनौती के रूप में स्वीकार करेंगे और उसे ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करूंगा। अशोक चौधरी कहते हैं कि परिस्थितियां जब बदलती है तब उन परिस्थितियों के अनुसार आदमी को ढलना पड़ता है। बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब बीजेपी नहीं थी तब देश में विकास नहीं हो रहा था क्या? सिर्फ हिन्दुत्व के वोट के लिए बीजेपी काम करती है। यह किसी से छिपी हुई बात नहीं है। यह सब जानते हैं। एनडीए से अलग होने के बाद बिहार में महागठबंधन की नई सरकार बनी हैं अब बिहार में सिर्फ विकास की बात होगी। 


कांग्रेस के विधायक अजित शर्मा ने कहा बीजेपी नौकरी नहीं दे रही थी। वहीं जनता महंगाई की मार को झेल रही थी। अब इन समस्याओं को दूर करने की कोशिश की जाएगी और बिहार को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे। अजित शर्मा ने कहा कि कांग्रेस में कोई नाराजगी नहीं है। कांग्रेस पार्टी में सब विधायक एक हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री पद महत्वपूर्ण नहीं होता। हमलोगों को तो पूरा बिहार देखना है। अजित शर्मा ने कहा कि बिहार के विकास को ऊचांई तक ले जाना है। एनडीए को रोकने के लिए किसी हद तक जाएंगे।


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने जंगलराज पर हमला बोलते हुए कहा कि एक अणे मार्ग में पहले उन लोगों का शरण होता था जो क्राइम करते थे लेकिन नीतीश राज में यह सब बात नहीं है। मांझी आगे कहते हैं कि नीतीश जी और तेजस्वी जी एक साथ चल रहे हैं तो बदनामी सहने की बात नहीं करेंगे। निश्चित रूप से जब क्राइम होगा तो कार्रवाई भी होगी। बिहार में लॉ एन्ड ऑडर अब ठीक होगा। नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन बेहतर काम करेगा। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनना बेहद जरूरी था।


जीतनराम मांझी ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में स्थायित्व वाली सरकार बनी है। नीतीश कुमार बेरोजगारी दूर करने का काम करेंगे। हमलोग 2024 और 2025 को देखते हुए बिहार में बेहतर ढंग से काम करेंगे। प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनेंगे या नहीं बनेंगे यह नीतीश कुमार पर निर्भर हैं लेकिन पीएम पद के लिए वे बेहतर उम्मीदवार हैं।