बिहार में भी जल्द होगा महिला गश्ती दल का गठन, महिला हिंसा के मामलों में आएगी कमी

बिहार में भी जल्द होगा महिला गश्ती दल का गठन, महिला हिंसा के मामलों में आएगी कमी

PATNA : देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी सरकार जल्द ही महिला मोबाइल वैन गस्ती दल का गठन करने जा रही है। डायल 181 पर आनेवाली शिकायतों का महिला गस्ती दल तुरंत समाधान करेगी। प्राप्त शिकायतों के आधार पर संबंधित विभाग के अधिकारी और महिला पुलिस बल मौके पर पहुंचकर मामलों का निपटारा करेंगे। सरकार की इस पहल से महिलाओं के साथ होने वाले आपराधिक मामलों में कमी आएगी।


बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री ने बताया कि अन्य राज्यों की तर्ज पर अब बिहार में भी जल्द ही Mobile Women Van गस्ती दल का गठन किया जायगा। 181 पर आनेवाली सभी शिकायतों पर विभाग के संबंधित पदाधिकारी एवं महिला पुलिस बल मौके पर पहुंचकर मामले का निष्पादन करेंगे।


इस समीक्षा बैठक में महिला एवं बाल विकास निगम के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक द्वारा निगम को और सुदृढ बनाने हेतु हर जिला में जिला महिला विकास पदाधिकारी बनाने के साथ ही अनेकों प्रस्ताव दिए गए। मंत्री मदन सहनी ने प्राप्त सभी प्रस्तावों को सरकार के समक्ष रखने का आश्वासन दिया है। बैठक में यह भी सुनिश्चित किया गया कि अब प्रत्येक महीने निगम एवं विभाग द्वारा संयुक्त रूप से योजनाओं की समीक्षा की जाय।


समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री मदन सहनी ने निर्देश दिया है कि जिस भी कार्यालय या विभाग में महिला कर्मियों की संख्या 25 से ज्यादा है वहां जल्द से जल्द पालना घर बनाया जाय। वहीं मंत्री ने राज्य के हर जिले में बनने वाले वन स्टॉप सेन्टर (सखी) के निर्माण में तेजी लाने और साल के अंत तक प्रत्येक जिला में उसका संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस बैठक में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक हरजोत कौर, सचिव प्रेम सिंह मीणा, निदेशक आलोक कुमार, आप्त सचिव अभिजीत कुमार एवं आप्त सचिव उत्कर्ष किशोर समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।