बिहार में बढ़ा कोरोना का ख़तरा, कई दुकानों को किया गया सील, CM नीतीश की मीटिंग पर सबकी निगाहें

बिहार में बढ़ा कोरोना का ख़तरा, कई दुकानों को किया गया सील, CM नीतीश की मीटिंग पर सबकी निगाहें

PATNA : देश के विभिन्न राज्यों की तरह बिहार में कोरोना अब बेकाबू होने लगा है. बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि पिछले कोरोना वायरस की तुलना में नाया वाला कोरोना ज्यादा खतरनाक है और ये बिहार में भी तेजी से फ़ैल रहा है. बिहार में भयावह रूप धारण कर रहे कोरोना की रोकथाम को लेकर सीएम नीतीश कल सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ समीक्षा बैठक करने वाले हैं, जिसपर सबकी निगाहें टिकी हैं. 


बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गए अपडेट के मुताबिक सोमवार को राज्य में कोरोना के 935 नए मामले सामने आये हैं. सबसे अधिक राजधानी पटना में 432 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. पिछले 5 महीने में यह सबसे ज्यादा संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा है. सीवान जिले में भी 9 नए मामले सामने आये हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए सीवान जिला प्रशासन ने सिसवन प्रखंड मुख्यालय में सीओ इंद्रवंश राय और बीडीओ सूरज कुमार ने चार दुकानों को सील कर दिया. 


बीडीओ सूरज कुमार ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों से मिले निर्देश को देखते हुए दुकानों पर मास्क, सैनिटाइजर एवं शारीरिक दूरी की जांच की जा रही है. वहीं हुसैनगंज में सीओ सिद्धनाथ सिंह एवं राजस्व कर्मचारी कृष्ण प्रसाद गुप्ता ने पुलिस बल के साथ विभिन्न हाट बाजारों का निरीक्षण किया. इसी क्रम में टेढ़ीघाट और जुड़कन मोड़ पर दुकानों पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन देख टेढ़ीघाट में दो दुकान और जुड़कन मोड़ पर एक दुकान को सील कर दिया. 


सीवान के डीएम के निर्देश पर प्रखंड क्षेत्र से होकर गुजरने वाली एनएच 331 और  स्टेट हाईवे 73 पर सोमवार को प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर यात्री वाहनों में सवार यात्रियों को नीचे उतार थर्मल स्क्रीनिग की गई. इस एनएच पर प्रखंड कार्यालय के समीप सीओ युगेश दास, बीएओ विनय कुमार, प्रखंड समन्वयक खुर्शीद आलम, प्रखंड कार्यालय सहायक अरविद कुमार, एएसआइ सीपी पासवान दलबल के साथ मौजूद थे. सीओ ने बताया कि जांच अभियान जारी रहेगा.


स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बिहार में जितने भी कोरोना संक्रमित अभी मिले हैं, उनमें 95 प्रतिशत होम आइसोलेशन में हैं. अपने घर में ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रहते हुए सभी जरूर उपाय कर रहे हैं. वहीं, पांच प्रतिशत संक्रमित ऐसे हैं, जो विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती किये गए हैं.


राज्य में कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल मंगलवार को सभी जिलों के डीएम, एसपी और एसएसपी के साथ मीटिंग करेंगे. प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने आगे कहा कि जिस तरह की स्थिति बन रही है, ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है. इस साल काफी तेजी से संक्रमण फैल रहा है. इसलिए नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक है. यदि आज नही संभले तो मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ेगा.


मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोपहर में 12 बजे से सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक करेंगे और कोरोना से उतपन्न ताजा हालात के बारे में जानकारी लेंगे. सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कल सीएम कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. कोरोना की रोकथाम को लेकर मुख्यमंत्री कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं.