बिहार में बढ़ रही है कोरोना की दूसरी लहर, पटना जंक्शन पर बरती जा रही खास सावधानी, सरकार के गाइडलाइन का लोग नहीं कर रहे पालन

बिहार में बढ़ रही है कोरोना की दूसरी लहर, पटना जंक्शन पर बरती जा रही खास सावधानी, सरकार के गाइडलाइन का लोग नहीं कर रहे पालन

PATNA: बिहार में एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। राज्य में फिर नये कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 के पार कर गयी है। रविवार को 53 हजार 531 सैपलों की जांच की गई। जिसमें 126 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। गौरतलब है कि 26 जनवरी को पटना में 65 संक्रमित मिले थे जो एक मार्च को अचानक गिरकर 9 तक पहुंच गई थी लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। जिसे लेकर बिहार सरकार अब अलर्ट मोड में है। कोरोना से बचाव को लेकर सरकार लोगों से सावधानियां बरतने और सरकार द्वारा बनाए गए गाइडलाइन का पालन करने की अपील कर रही है।


कोरोना की बढ़ रही लहर से पटना जंक्शन पर भी खास सावधानियां बरती जा रही है। इसे लेकर पटना जंक्शन पर बाहर से आने वाले यात्रियों का रैपिड टेस्टिंग कीट से जांच की जा रही है। जांच के दौरान यदि कोई पैसेंजर कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तब उन्हें सीधे आइसोलेशन वार्ड भेजे जाने की व्यवस्था की गई है। खासकर बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। हालांकि कोरोना को लेकर लोग भी लापरवाही बरत रहे हैं। ना तो वे मास्क लगाते नजर आ रहे हैं और ना ही 2 गज दूरी का पालन ही कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना को लेकर सबसे पहले लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। यदि हम सावधानियां बरतेंगे और सरकार के गाइडलाइन का पालन करेंगे तभी कोरोना की बढ़ते केस को कम करने में सफलता मिलेगी।   


 स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 126 नये कोरोना संक्रमितों में पटना में 52 , भागलपुर में 13 और अन्य बचे जिलों में 10 से कम नये कोरोना संक्रमित मिले। बिहार में अब तक 2 लाख 63 हजार 569 कोरोना संक्रमित मिले जिनमें 2 लाख 61 हजार 487 मरीज स्वस्थ हो चुके है जबकि 1559 मरीजों की मौत हो चुकी है। 



गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग की आधिकारिक शुरुआत आज ही के दिन यानी 22 मार्च को जनता कर्फ्यू से हुई थी। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान करते हुए देशवासियों को अपने-अपने घरों में 'कैद' हो जाने को कहा था। जनता कर्फ्यू को लॉकडाउन का ट्रायल भी कहा गया था। कोरोना से लोगों को बचाने के लिए घरों में सुरक्षित रखे जाने की बात सामने आने पर पूरे देश में कई महीनों तक लॉकडाउन लगाया गया। लोग वैक्सीन का इंतजार करने लगे। लोगों ने उम्मीद जताई की वैक्सीन के बाद कोरोना का खात्मा हो जाएगा। लेकिन जिस प्रकार संक्रमित मरीजों की संख्या सामने आ रही है उसे देखकर लोग भी हैरान हैं। 2021 में भी कोरोना के मामले 2020 की तरह ही आगे बढ़ता दिख रहा है। महाराष्ट्र से लेकर पंजाब और कर्नाटक में कोरोना वायरस की दूसरी लहर देखने को मिल रही है।