बिहार में 48 घंटे में गरज के साथ बारिश के आसार, तापमान में 4 डिग्री तक की होगी बढ़ोत्तरी

बिहार में 48 घंटे में गरज के साथ बारिश के आसार, तापमान में 4 डिग्री तक की होगी बढ़ोत्तरी

PATNA: बिहार में तापमान का उतार-चढ़ाव लगातार जारी है। मध्य प्रदेश और ओडिशा से बिहार तक जुड़ रही ट्रफ रेखाओं की वजह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने इसे प्री मानसून का असर बताते हुए आने वाले 48 घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान राज्य के अन्य इलाकों में गरज और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भी चेतावनी दी है।


हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार इस मौसम से गर्मी में कोई खास राहत नहीं होगी। अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में एक बार फिर 4 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी होगी। मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है। हवा के प्रभाव की वजह से मौसम में बदलाव आ रहा है। कहीं हवा की रफ्तार काफी तेज हो रही है तो कहीं गर्मी से हालत खराब है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के प्रवाह के साथ ही राज्य में दो ट्रफ रेखाएं बनी हुई है। जिस कारण बारिश का मौसम बना हुआ है। 


मौसम में बड़ा परिवर्तन 

मौसम विभाग का कहना है कि पूरब पश्चिम ट्रफ रेखा पश्चिमी मध्य प्रदेश में बने हुए चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र से बिहार से गुजर रही है। वहीं, अन्य उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से उत्तरी ओडिशा तक स्थित है। जिसको लेकर मौसम में बड़ा परिवर्तन देखा जा रहा है। इधर,कुछ दिनों से बारिश के कारण मौसम में ठंडापन महसूस हो रहा है। 


दो ट्रफ रेखाओं से बदल रहीं मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में दो ट्रफ रेखाओं और पूर्वी हवा के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के बीच उत्तर पूर्वी भागों के कुछ स्थानों पर और बिहार के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यय बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई  बदलाव नहीं होगा, जबकि दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट कर दिया है। 


24 घंटे में पटना में होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण पश्चिम भाग के कई स्थानों पर और दक्षिण मध्य भाग के कुछ स्थानों, उत्तर पश्चिम एवं उत्तर मध्य भाग के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान बिहार के पूर्वी भाग का मौसम सामान्य बना रहा, जबकि दक्षिण मध्य भाग के पटना जिले के विक्रम में भारी बारिश हुई है। इसमें कोईलवर में 31.6 एमएम, बिहार शरीफ में 21.2 एमएम, चरपोखरी में 18.6 एमएम तथा पटना में 16.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है।