बिहार : महंगाई के मुद्दे पर एकजुट हुआ विपक्ष, प्रतिरोध मार्च के बहाने दिखाई ताकत

बिहार : महंगाई के मुद्दे पर एकजुट हुआ विपक्ष, प्रतिरोध मार्च के बहाने दिखाई ताकत

PATNA : देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर बिहार में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विपक्ष ने केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। एक तरफ राजधानी पटना में जहां तेजस्वी के नेतृत्व में कांग्रेस और लेफ्ट के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं तो वही दूसरी तरफ राज्य के अन्य जिलों में भी महागठबंधन के दलों ने प्रतिरोध मार्च के बहाने अपनी एकजुटाता दिखाई है। इस प्रतिरोध मार्च के बहाने विपक्ष ने सरकार को अपनी ताकत का एहसास करा दिया है।


राजधानी पटना में तेजस्वी के नेतृत्व में महागठबंधन के हजारों कार्यकर्ता सड़कों पर सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद किया। रेजस्वी यादव बेरोजगारी रथ पर सवार होकर निकले हैं वहीं उनके पीछे हजारों की संख्या में कांग्रेस और वामदलों के नेता और कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। महागठबंधन के लोगों का कहना है कि देश की जनता महंगाई की मार से त्रस्त है लेकिन केंद्र की सरकार ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है और उसे गरीब जनता से कोई लेना देना नहीं हैं।


इधर राज्य के अन्य जिलों में महागठबंधन के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं। हाजीपुर में आरजेडी कार्यकर्ता अनोखे ढंग से प्रतिरोध मार्च में शामिल हुए। यहां आरजेडी की महिला कार्यकर्ताओं ने बीच सकड़ पर खाना बनाकर केंद्र सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया। बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर के रामाशीष चौक से समाहरणालय तक प्रतिरोध मार्च निकाला।


वहीं सासाराम में महागठबंधन ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रतिरोध मार्च में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिता चौधरी, आरजेडी विधायक राजेश कुमार गुप्ता, फतेह बहादुर सिंह, माले के अरुण कुमार आदि भी शामिल हुए। विपक्षी नेताओं ने कहा कि यह सरकार आम लोगों के विश्वास पर खरी नहीं उतर रही है। ऐसे में इस सरकार का ज्यादा दिनों तक बने रहना लोकहित में नहीं हैं।


सीतामढ़ी में भी बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों को लेकर महागठबंधन ने मार्च निकाला। इस दौरान केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ सभी विपक्षी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आक्रोश जताया। शहर के मैदान से पूर्व सांसद और आरजेडी के वरिष्ठ नेता अर्जुन राय के नेतृत्व में प्रतिरोध मार्च निकाला गया, जो शहर के जानकी स्थान कोट बाजार होते हुए कारगिल चौक तक गया। मार्च में राष्ट्रीय जनता दल के अलावा कांग्रेस तथा लेफ्ट के नेता भी शामिल हुए। आरजेडी की प्रदेश प्रवक्ता रितु जायसवाल, विधायक मुकेश कुमार यादव, विधायक संजय गुप्ता चंदावल सहित जिले के पूर्व राजद विधायक ने भी आक्रोश मार्च में शामिल होकर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।


इधर, बेतिया में भी विपक्षी दलों द्वारा प्रतिरोध मार्च निकाला गया। इस दौरान राष्ट्रीय जनता दल तथा वामपंथी दलों के कार्यकर्ताओ ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एमएलसी सौरभ कुमार के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने राजदेवड़ी से मार्च निकाला और शहर के लाल बाजार मुहर्रम चौक होते हुए समाहरणालय तक गए। इस दौरान आरजेडी के एमएलसी सौरभ कुमार, बेतिया के पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी, सिकटा से माले के विधायक बीरेंद्र गुप्ता समेत जिले के कई नेता शामिल हुए। 


वहीं पूर्णिया में भी बढ़ती महंगाई के खिलाफ महागठबंधन के नेता सड़क पर उतरे। आरजेडी, कांग्रेस तथा वामदल ने संयुक्त रूप से प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला। शहर के रेणु उद्यान से निकलकर ये मार्च शहर के विभिन्न मार्ग होते हुए आर एन शाह चौक पर पहुंचा। इस दौरान महागठबंधन के विभिन्न दलों के नेता और कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे नेताओं ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार महंगाई पर लगाम नहीं लगा पाई तो जो हाल श्रीलंका में हुआ है वही भारत मे होगा।