बिहार में वैक्सीन की कमी होगी दूर, आज 5 लाख डोज की खेप मिलेगी

बिहार में वैक्सीन की कमी होगी दूर, आज 5 लाख डोज की खेप मिलेगी

PATNA : बिहार में कोरोना टीके की कमी दूर करने को लेकर केंद्र सरकार ने पांच लाख डोज मंगलवार को उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है। राज्य में जारी टीका उत्सव को लेकर बिहार की मांग पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पांच लाख टीके की आपूर्ति की मंजूरी सोमवार की देर शाम को दी। इसके साथ ही टीके की कमी के कारण जहां वैक्सिनेशन का काम प्रभावित हुआ था वह सभी पहले की तरह एक्टिव हो जाएगा। 


नई खेप को मंजूरी मिलने के बाद राज्य में विशेष टीकाकरण अभियान के प्रभावित होने की आशंका दूर हो गई है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधानसचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मंगलवार को राज्य को टीके की पांच लाख डोज मिलेगी। इसमें कोविशिल्ड की 2 लाख डोज और कोवैक्सिन की के करीब तीन लाख डोज मिलने की उम्मीद है। टीकाकरण अभियान को लगातार जारी रखने को स्वास्थ्य विभाग सीधे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संपर्क में है।


बिहार कई दिनों से कोरोना टीके के इंतजार में था। अगले कुछ दिनों की अपनी जरूरतों के मद्देनजर बिहार ने केंद्र से टीके की 30 लाख डोज की मांग की है। इनमें विशेष अभियान के तहत 11 से 14 अप्रैल तक हर दिन चार- चार लाख टीका देने का लक्ष्य निर्धारित होने के कारण राज्य को कोरोना टीका के अतिरिक्त डोज की जरूरत बनी हुई है। लेकिन केंद्र से पर्याप्त टीका नहीं मिलने से राज्य में टीकाकरण की गति लक्ष्य के अनुरूप आगे नहीं बढ़ पा रही है।