बिहार के इस सरकारी स्कूल में सांपों ने डाला डेरा, अबतक तीन दर्जन से अधिक सांप का रेस्क्यू, दहशत में शिक्षक और बच्चे

बिहार के इस सरकारी स्कूल में सांपों ने डाला डेरा, अबतक तीन दर्जन से अधिक सांप का रेस्क्यू, दहशत में शिक्षक और बच्चे

KATIHAR: कटिहार के एक सरकारी स्कूल में सांपों ने डेरा डाल दिया है। तीन दिन के भीतर तीन दर्जन से अधिक जहरीले सांपों का रेस्क्यू किया जा चुका है बावजूद उनका लगातार निकलना जारी है। स्कूल में सांपों के निकलने के बाद वहां तैनात शिक्षकों के साथ साथ बच्चों में खौफ का माहौल है।


दरअसल, पूरा मामला बारसोई अनुमंडल के बलतर पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय मनोहरी का है, जहां तीन दिनों से लगातार स्कूल परिसर और स्कूल के बरामदे में दर्जनों जहरीले सांप के बच्चों को देखा जा रहा है। शिक्षकों द्वारा इन सापों का रेस्क्यू भी किया जा रहा है। अभी तक तीन दर्जन सांप निकल चुके हैं। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ साथ शिक्षक भी भयभीत हैं। 


ग्रामीणों का कहना है कि लगातार हो रही बारिश के कारण चारों तरफ पानी भर गया है, ऐसे में सांप स्कूल को सुरक्षित ठिकाना मान रहे हैं और वहीं आकर डेरा डाल दिया है। सभी सांप काफी जहरीले बताए जा रहे हैं, सभी कोबरा के बच्चे हैं। शिक्षकों की मानें तो घटना की सूचना स्कूल के प्रधानाध्यापक के द्वारा शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारी को दे दिया गया है। स्थिति के अनुसार स्कूल बंद करने का भी निर्देश अधिकारी दे चुके हैं।


बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए सभी बच्चों को ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया गया है। स्कूल परिसर या स्कूल के अंदर सांप नहीं घुसे इसके लिए पूरे स्कूल को सेनेटाइज किया जा रहा है। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किए जाने की बात शिक्षक बता रहे हैं। इस स्थिति में स्थानीय लोग भी स्कूल पहुंच रहे हैं और शिक्षक के द्वारा रेस्क्यू कर रखे गए सभी सांपों का फोटो और वीडियो अपने मोबाइल में बना रहे हैं। बड़ी बात यह है कि स्कूल में शिक्षकों की सतर्कता से बच्चों की पढ़ाई बिना बाधित किए खुद से सांपों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर छोड़ रहे हैं।