बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में टंगेगी टीचर की तस्वीर, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में टंगेगी टीचर की तस्वीर, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

PATNA : बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की तस्वीरें अब फ्लैक्स पर प्रदर्शित की जाएंगी। शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार यह कदम विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को पदस्थापित शिक्षकों को जानने में मदद करेगा। इसको लेकर सभी जिलों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यह आदेश सभी सरकारी प्रारंभिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए है।


दरअसल, राज्य के अंदर 77,856 सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों की तस्वीर टंगेगी। विद्यालयों में शिक्षकों की तस्वीर फ्लैक्स पर प्रदर्शित की जाएगी। इससे विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे और उनके अभिभावक पदस्थापित शिक्षकों को जान सकेंगे। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय ने आदेश दिया है। यह आदेश सभी सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए है।


वहीं, इन विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों की तस्वीर फ्लैक्स पर प्रदर्शित करने को लेकर केंद्र सरकार ने बिहार सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है। केंद्र सरकार के आदेश के मद्देनजर शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया गया है। यह निर्देश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रंजन सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (डीईओ) को दिया है।


आदेश में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का फोटो फ्लैक्स पर प्रदर्शित करने से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन की मांग की गयी है। निर्देश में डीईओ व डीपीओ से कहा गया है कि 13 सितंबर तक अनिवार्य रूप से बीईपी को यह प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं कि कितने प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का फोटो फ्लैक्स पर प्रदर्शित किया गया है। इसके लिए जिलों को फार्मेट भी दिया गया है।