बिहार के जंगलों से तस्करी का खेल, पुलिस के हाथ लगी तेंदुए की खाल, 10 लाख है कीमत

बिहार के जंगलों से तस्करी का खेल, पुलिस के हाथ लगी तेंदुए की खाल, 10 लाख है कीमत

JAMUI: बिहार के जंगली इलाकों में जानवरों के खाल की तस्करी का मामला सामने आया है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने जंगल में छापेमारी कर तेंदुए की खाल को बरामद किया है। तेंदुए की बरामद खाल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 10 लाख बताई जा रही है। पुलिस ने जमुई-मुंगेर के सीमावर्ती लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के के जंगली इलाके में यह कार्रवाई की है।


जानकारी के मुताबिक, पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र में कुछ तस्करों द्वारा तेंदुए की खाल की तस्करी की जा रही है और तस्कर खाल की डिलीवरी देने वाले हैं। इस सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने जंगल में छापेमारी कर तेंदुए की खाल को बरामद कर लिया। तस्कर तेंदुए की खाल को बोरे में भरकर ले जाने की फिराक में थे, तभी पुलिस की टीम उन्हें धर दबोचा हालांकि बाइक सवार तस्कर पुलिस को चकमा देकर मौके से फरार हो गए।


पुलिस ने इस मामले में वन्यजीव अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है और इसकी जानकारी वन विभाग की टीम को दे दिया है। वन विभाग की टीम बरहट और लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के जंगली इलाकों में जांच पड़ताल में जुट गई है। मलयपुर रेंज के रेंजर रामचरित्र चौधरी ने बताया कि यह खाल बरहट के जंगलों में ही तेंदुआ का शिकार कर निकाला गया है। खाल को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि 2 महीने पहले ही तस्करों के द्वारा जंगली इलाके में तेंदुए को मारकर उसका खाल छुपा कर रखा गया था।