बिहार के IAS अधिकारी ने उड़ा दी BCCI की नींद: रद्द हो रहा था इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, बड़ी मुश्किल से माने साहब तो बनी बात

बिहार के IAS अधिकारी ने उड़ा दी BCCI की नींद: रद्द हो रहा था इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, बड़ी मुश्किल से माने साहब तो बनी बात

RANCHI: बिहार के एक आईएएस अधिकारी ने अपनी शादी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से लेकर झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन की नींद उड़ा दी थी। हालांकि आईएएस अधिकारी का कोई कसूर नहीं था लेकिन उन्होंने ऐसा काम कर दिया था कि रांची में दो साल बाद होने जा रहा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच रद्द होने जा रहा था। बड़े मान-मनौव्वल के बाद साहब माने तो झारखंड से लेकर मुंबई तक बैठक क्रिकेट एसोसियेशन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। भारत-न्यूजीलैंड के बीच रांची में होने जा रहा क्रिकेट मैच रद्द होते-होते बच गया।


IAS की शादी के कारण रद्द हो रहा था क्रिकेट मैच

दरअसल बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं मुकुल कुमार गुप्ता। फिलहाल जहानाबाद में उप विकास आय़ुक्त के पद पर तैनात हैं। उनकी शादी अगले महीने यानि नवंबर में हो रही है और शादी रांची में होनी है। अपनी शादी के लिए काफी पहले से तैयारी कर रहे मुकुल कुमार गुप्ता ने रांची के रेडीसन ब्लू होटल में अर्से पहले से 19 और 20 नवंबर को होटल में 40 से 45 कमरों की बुकिंग करा रखी थी। शादी में आने वाले मेहमान इसी होटल में रूकने वाले थे।


उधर बीसीसीआई यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 19 नवंबर को रांची में भारत औऱ न्यूजीलैंड के बीच टी-20 क्रिकेट मैच कराने का फैसला ले रखा था। ये मैच रांची में झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) स्टेडियम में खेला जाना है। कोरोना को देखते हुए बीसीसीआई ने खिलाडियों औऱ दूसरे सपोर्टिंग स्टाफ के लिए विशेष नियम कायदा तय कर रखा है। बीसीसीआई खिलाड़ियों औऱ दूसरे सपोर्टिंग स्टाफ को बायो बबल में रखती है। ये ऐसा आरक्षित क्षेत्र होता है जहां बाहर के किसी भी व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं होती है। खिलाड़ियों को भी इस बायो बबल से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है। बायो बबल से निकल कर खिलाड़ी सीधे ग्राउंड जाते हैं औऱ वापस लौट कर वहीं आते हैं।


बीसीसीआई की टीम ने रांची में आकर निरीक्षण किया था कि आखिरकार किस होटल में खिलाडियों को ठहराया जाये ताकि बायो बबल बनाया जा सके. रांची में रेडीसन ब्लू के अलावा किसी दूसरे होटल में बायो बबल बनाना संभव नहीं था. लिहाजा BCCI ने झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन को रेडीसन ब्लू होटल में 75 कमरे बुक कराने को कहा. लेकिन रेडीसन ब्लू होटल ने 75 कमरे देने से हाथ खड़ा कर दिया. होटल प्रबंधन ने बताया कि उसके 45 कमरे पहले से बुक हैं जिन्हें बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने अपनी शादी के लिए बुक करा रखा है। 


फंस गया था मामला

रेडीसन ब्लू होटल में कमरे खाली नहीं थे. झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने बीसीसीआई से किसी दूसरे होटल को चुनने का अनुरोध किया. लेकिन बीसीसीआई की टीम ने कहा कि रांची के किसी दूसरे होटल में 75 कमरों के साथ बायो बबल बनाना संभव नहीं है. ऐसे में या तो झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन रेडीसन ब्लू होटल में 75 कमरे बुक कराये वर्ना रांची में होने वाला मैच रद्द कर दिया जायेगा. बीसीसीआई ने मैच के लिए दूसरे शहर की तलाश भी शुरू कर दी थी. घबराये झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने आईएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता से बात की लेकिन वे अपनी शादी के इंतजाम में खलल डालने को तैयार नहीं थे. मुकुल गुप्ता होटल में अपने कमरों की बुकिंग को रद्द कराने को तैयार नहीं हुए. 


बड़ी मुश्किल से माने आईएएस अधिकारी

झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि आईएएस मुकुल गुप्ता को मनाने के लिए सरकार के स्तर से हस्तक्षेप किया गया. उन्हें शादी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया गया. बहुत उपर के हस्तक्षेप के बाद वे माने औऱ रेडीसन ब्लू होटल में अपने कमरों की बुकिंग रद्द कराने पर राजी हुए. उन्होंने होटल प्रबंधन को बता दिया है कि वे अपनी बुकिंग रद्द करा रहे हैं. लिहाजा अब 19 नवंबर को होने वाला भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच रांची में ही होगा. 


आईएएस अधिकारी की सहमति के बाद होटल प्रबंधन भी मैच के लिए कमरा देने को तैयार हो गया है. रेडिसन ब्लू के मैनेजर देवेश ने बताया कि झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने 75 कमरे की डिमांड की है. उसकी व्यवस्था लगभग पूरी कर ली गई है. बीसीसीआई ने जो कुछ भी इंतजाम करने को कहा है वह पूरा कर लिया जायेगा. 


वहीं, रांची के डीसी छवि रंजन ने बताया कि उन्होंने बिहार के अधिकारी से खुद बात की थी. प्रशासन या सरकार की कोई मंशा नहीं थी कि उनकी शादी में बाधा डाली जाये. ऐसे में उनके लिए वैकल्पिक इंतजाम कराया गया. बिहार के अधिकारी इस विषय को लेकर काफी पॉजिटिव हैं. वे वैकल्पिक व्यवस्था में शिफ्ट होने के लिए तैयार हैं. उन्होंने बताया कि उस होटल में पहले से दूसरे जिन लोगों ने कमरा बुक करा रखा है उनसे भी बातचीत चल रही है. बीसीसीआई ने जो कहा है उसके  मुताबिक कमरे तैयार कर लिए जायेंगे। उधर झारखंड क्रिकेट संघ के सचिव संजय सहाय ने बताया कि मैच की तैयारी जोरों से चल रही है। इसका जायजा लेने BCCI की टीम 14 अक्टूबर को रांची आएगी।