बिहार के 28 जिलों में 822 करोड़ रुपये से बनेंगे सड़क और पुल, नीतीश कैबिनेट में लगी मुहर

बिहार के 28 जिलों में 822 करोड़ रुपये से बनेंगे सड़क और पुल, नीतीश कैबिनेट में लगी मुहर

PATNA : बिहार के 10 जिलों में नए पुल और 18 जिलों में नई सड़क बनेगी. जिसके लिए नीतीश सरकार के कैबिनेट की बैठक में 822 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी. बता दें इसके लिए नाबार्ड से ऋण मिल सकेगा. पुलों के निर्माण के लिए कुल 103.42 करोड़ की स्‍वीकृति दी गयी है. जिनमें 71.31 करोड़ का ऋण मिलेगा. इस राशि से 10 जिलों में पुलों का निर्माण किया जायेगा. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.


मिली जानकारी के अनुसार जिन 10 जिलों में पुल का निर्माण होना है उनमें से सारण, गोपालगंज, भोजपुर, जहानाबाद, पटना, सिवान, दरभंगा, कटिहार, गया और मधुबनी शामिल है. जहां सारण में चैनमा-चैनपुर सड़क, गोपालगंज में सीवान-बड़हरिया-सरफरा सड़क, भोजपुर में आरा-सलेमपुर और आरा-सासाराम सड़क, रोहतास में नासीरगंज बाजार भाग सड़क, सासाराम-तिलौथू सड़क, अमरा तालाब सड़क, जहानाबाद में मखदुमपुर-सोनवां-हुलासगंज सड़क, पटना में बाढ़ शहरी-सरमेरा सड़क, सीवान में बदरजीमी-कैलगर सड़क बनेंगे.


दरभंगा में ननोरा-मोहम्‍मदपुर सड़क, कटिहार में बेलोरी बाजार- सोनैली बाजार सड़क, बस्‍तौल-कुसियारी-सोनैली सड़क, कदवा प्रखंड मुख्‍यालय से चौकी सड़क, गया में डुमरिया-इमामगंज-बांके बाजार-करमैन-मोड़-गुरुआ-मथुरापुर-गुरारु-अहियापुर-टेकारी-मानीकपुर सड़क और मधुबनी में रहिका-बेनीपट़टी-पुपरी सड़क, खजौली-बसोपटटी-हरलाखी सड़क शामिल हैं. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि गंगा पथ के नुरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट तक करीब 2.9 किमी लंबाई में गंगा के कटाव के कारण एट ग्रेड सड़क का निर्माण किया जाना मुश्किल था. वहां करीब 470 करोड़ रुपये से एलिवेटेड सड़क बनेगी. राज्‍य में सड़क और पुल का निर्माण कराये जाने के लिए राज्‍य सरकार संसाधन जुटाने के लिए कृत संकल्‍प है.


मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नाबार्ड के साथ पिछले तीन-चार महीने में उनके द्वारा बैठक कर इन योजनाओं के लिए संसाधन जुटाने का प्रयास किया गया. आगे भी कई योजनाएं विचाराधीन हैं. राज्‍य सरकार के संसाधन और अन्‍य वित्तीय संस्‍थाओं से इन योजनाओं को पूर्ण करने का कार्य पथ निर्माण विभाग कर रही है. उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इसके लिए धन्‍यवाद देते कहा कि पथ निर्माण विभाग द्वारा मुख्‍यमंत्री के संकल्‍प को पूरा करने के लिए सभी आवश्‍यक कार्य त्‍वरित गति से किये जा रहे हैं.