जब्त होगी बिहार के 21 शराब माफियाओं की संपत्ति, ईडी को भेजा गया प्रपोजल

जब्त होगी बिहार के 21 शराब माफियाओं की संपत्ति, ईडी को भेजा गया प्रपोजल

PATNA : बिहार में शराबबंदी कानून लागू है। इसके बावजूद शराब की खरीद बिक्री जारी है। लेकिन, अब शराब माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी की गई है। दरअसल, इडी को अब तक 21 शराब माफियाओं की बिहार और दूसरे राज्यों में फैली अवैध संपत्ति को जब्त करने के लिए प्रपोजल भेजा गया है। ईडी ने इस पर एक्शन लेते हुए तीन के खिलाफ इसीआइआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसमें समस्तीपुर के बीडीओ राय का भी नाम है। 


जब्त हो चुकी है चार बड़े शराब माफियाओं की संपत्ति 

बिहार सरकार ने इन सभी शराब माफियाओं की अवैध संपत्ति जब्त करने के लिए ईडी को पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट) के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव भेजा है। बता दें कि पीएमएलए के तहत केवल इडी ही कार्रवाई कर सकती है। अब तक लगभग चार बड़े शराब माफियाओं के करोड़ों की संपत्ति जब्त हो चुकी है। 


इस साल भी 20 बड़े तस्कर की हुई गिरफ्तारी 

पिछले दिनों मद्य निषेध इकाई भी एक्शन में दिखी थी। इस दौरान बिहार के बाहर से 20 बड़े शराब माफिया या तस्कर की गिरफ्तारी हुई थी, जिसमें झारखंड के बरियातू से विपिन कुमार सिंह, बोकारो से अनिल कुमार सिंह, कोलकाता से गिरफ्तार राहुल तिवारी, राजेश तिवारी एवं रमेश तिवारी, गोरखपुर के सचिव कुमार पांडेय, पंजाब के पटियाला से निशान सिंह, हरियाणा के भिवानी एवं हिसार से नरेश कुमार, सोमवीर ए‌वं विनोद काली है। 


दूसरे राज्यों के कारोबार पर नज़र 

ये तस्कर बड़ी चालाकी से दूसरे राज्यों से अपना कारोबार कर रहे थे। हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल और झारखंड में छिपकर वहां से शराब के बड़े नेटवर्क चलाने की बात सामने आई है। हैरान करने वाली बात यह है कि इनके खातों में करोड़ों की लेनदेन हुई है। आने वाले दिनों में इनसे जुड़े अन्य कई माफियाओं की भी संपत्ति जब्त करने के लिए इडी को प्रपोजल भेजा जायेगा। अब दूसरे राज्यों के तस्करों पर ख़ास नज़र रखने की तैयारी की जा रही है ताकि बिहार में शराब न पहुंच सके।