बिहार : फिर से गर्मी का सितम शुरू, शुरूआती जून में ही हीटवेव का अलर्ट ; 6 जिलों में पारा 40 डिग्री के पार

बिहार : फिर से गर्मी का सितम शुरू, शुरूआती जून में ही हीटवेव का अलर्ट ; 6 जिलों में पारा 40 डिग्री के पार

PATNA : बिहार में एक बार फिर से लोगों को भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। राजधानी पटना समेत 16 शहरों में मंगलवार को दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने गुरुवार (1 जून) से राज्य में हीटवेव यानी लू चलने का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, एक से दो जिलों में आंधी और बारिश के भी अनुमान जताए गए हैं। 


दरअसल, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में जून महीने की शुरुआत में ही भीषण लू का दौर चलने वाला है। गुरुवार को पूर्णिया, पश्चिम चंपारण और अररिया जिले में कुछ जगहों पर हीटवेव का अलर्ट जारी हुआ है। इसके बाद अगले दिन शुक्रवार को भी पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, अररिया, खगड़िया, औरंगाबाद और नालंदा जिले में लू के हालात बन सकते हैं। वहीं, राजधानी पटना की बात करें तो शनिवार को यहां भी लू के अनुमान जताए गए हैं। इसके साथ ही शनिवार को भागलपुर, पूर्णिया, बेतिया, अररिया, खगड़िया, औरंगाबाद, बिहारशरीफ, सासाराम और बक्सर में कुछ जगहों पर लू चलने की चेतावनी जारी की गई  है।


मालूम हो कि, मंगलवार को औरंगाबाद और हरनौत 41.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहे। जबकि पटना में भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक फारबिसगंज और कटिहार में मंगलवार को हीटवेव की स्थिति बनी रही, तो वहीं नवादा और जमुई में बारिश का दौर चला। पटना समेत अधिकतर जिलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई। वहीं, वैशाली में दिन का पारा नीचे गिरा।


आपको बताते चलें कि, ज्यादा गर्मी पड़ने से थंडरस्टॉर्म (आंधी-तूफान) के हालात पैदा हो सकते हैं। नमी होने के कारण कहीं भी थंडरस्टॉर्म बन सकता है। इस कारण जून महीने की शुरुआत में एक-दो जगह पर आंधी के साथ हल्की-बारिश की संभावना है। हालांकि, यह बारिश अधिक दिनों तक नहीं होने वाली है। राज्य में मानसून का आगमन जून के अंतिम सप्ताह में होने के अनुमान हैं।