बिहार : बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री मंगलवार को पेश करेंगे बजट, त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

 बिहार : बजट सत्र आज से, वित्त मंत्री मंगलवार को पेश करेंगे बजट, त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

PATNA  : बिहार विधानमंडल का सत्र आज से शुरू हो रहा है। यह सत्र 5 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। विधानमंडल सत्र में सुरक्षा को लेकर 40 मजिस्ट्रेट, 50 पुलिस पदाधिकारी के साथ 350 पुलिस जवान तैनात रहेंगे। आज बजट सत्र के पहले दिन वर्ष 2022-23 की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में राज्य के सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में हुए विकास का विवरण सामने आएगा। बिहार की विकास दर दो अंकों में यानी 10 फीसदी से अधिक रहने की संभावना है। वहीं, प्रति व्यक्ति आय में भी इजाफा तय है। 


दरअसल, बिहार विधानमंडल बजट सत्र की शुरुआत 11 बजे राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर के संबोधन से होगा। यह संबोधन दोनों सदनों में होगा।  इससे पहले  विधान मंडल परिसर में राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। सदन नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विधान परिषद के सभापति देवेश चन्द्र ठाकुर तथा विधानसभा के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी परिसर में महामहिम की अगवानी तथा उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद राज्य के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी 2022-23 के आर्थिक सर्वेक्षण के जरिए सरकार के समावेशी कार्यों की रिपोर्ट सदन में पेश करेंगे। इसके बाद शोक संदेश (यदि कोई हो तो ) सदन कल तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। 


वहीं, अगले दिन यानी मंगलवार को बिहार का 2023-24 का बजट वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी पेश करेंगे। बजट सत्र 27 फरवरी से 5 अप्रैल तक चलेगा। इसमें कुल 22 कार्यदिवसों में सदन की बैठकें संचालत होंगी। इसके साथ ही विधानमंडल इलाके में धारा - 144 लागू करने का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के तहत उत्तर में अटल पथ और बेली रोड, दक्षिण में पटना दानापुर रेल लाइन, पूरब में आर ब्लॉक और पश्चिम में पटना एयरपोर्ट रोड और वेटनरी कॉलेज इलाके से धरना-प्रदर्शन, जुलूस, घेराव आदि पर रोक रहेगी। 


आपको बताते चलें कि, विधानमंडल बजट सत्र के संचालन के दौरान सचिवालय, विधान सभा, विधान परिषद क्षेत्र में बिना प्रवेश पत्र के किसी भी व्यक्ति या वाहन को प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके साथ प्रतिनियुक्ति स्थल पर सोमवार की सुबह 9 बजे उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही अन्य दिन विधान मंडल की कार्यवाही शुरू होने के एक घंटा पहले अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।