बिहार : बच्चों के मुंह का निवाला छीन घर ले जा रहे थे गुरुजी, बीच रास्ते में ग्रामीणों ने दबोचा, हो गई भारी बेइज्जती

बिहार : बच्चों के मुंह का निवाला छीन घर ले जा रहे थे गुरुजी, बीच रास्ते में ग्रामीणों ने दबोचा, हो गई भारी बेइज्जती

JAMUI : बिहार के सरकारी स्कूलों में एमडीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आए दिन सामने आती रही हैं। अबतक ऐसे अनेकों मामले सामने आ चुके हैं, जब स्कूल के शिक्षकों पर ही मध्याह्न भोजन का चावल और अन्य सामग्री चुराने के आरोप लगा है। ताजा मामला जमुई जिले से सामने आया है, जहां एक सरकारी स्कूल के हेडमास्टर को ग्रामीणों ने एमडीएम का सेब चोरी कर ले जाते रंगेहाथ पकड़ा है। हेडमास्टर साहब लाख दुहाई देते रहे लेकिन ग्रामीणों ने उनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।


दरअसल, लक्ष्मीपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तेतरिया, नौडीहा के हेडमास्टर पर लंबे समय से ग्रामीणों को शक था। ग्रामीणों को शक था कि हेडमास्टर संतोष कुमार सिंह MDM में गड़बड़ी करते हैं। शनिवार को जब हेडमास्टर संतोष कुमार सिंह स्कूल खत्म होने के बाद वापस अपने घर जा रहे थे, तभी ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया। ग्रामीणों ने हेडमास्टर को बैक खोलकर दिखाने को कहा लेकिन हेडमास्टर साहब बैग खोलने को तैयार नहीं थे।


पहले तो हेडमास्टर साहब ने सेब पर अपना मालिकाना हक जताया लेकिन इसी बीच वहां मौजूद एक शख्स ने जब उनका बैग खोल दिया तो सारी सच्चाई सामने आ गई। हेडमास्टर साहब मिड-डे-मील योजना के तहत मिलने वाले फल को अपने बैग में भरकर घर ले जा रहे थे। रंगेहाथ पकड़े जाने पर हेडमास्टर साहब अपनी दलील देते रहे। हेडमास्टर साहब का कहना था कि सावन के महीने में इतना महंगा सेब खरीदकर बच्चों को खिला रहे हैं और उल्टे उन्हीं पर आरोप लगाया जा रहा है। 


हेडमास्टर साहब का कहना था कि जब सामान घटता है तो वे उसे पूरा करते हैं और बढ़ जाता है तो उसे ले जाना उनका अधिकार है। हेडमास्टर साहब पर ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि वे हर बच्चे को एक सेब देने की जगह उसे चार भाग में काटकर मात्र एक हिस्सा देते हैं। इतना ही नहीं जब मन करे हेडमास्टर साहब स्कूल की छुट्टी भी कर देते हैं। इस दौरान लोगों की भारी भीड़ मौके पर मौजूद रही। बाद में हेडमास्टर साहब मुंह छिपाकर मौके से फरार हो गए। पूरे मामले पर जमुई DPO शिवकुमार शर्मा ने जांच के बाद आरोपी शिक्षक पर कार्रवाई की बात कही है।