विधानसभा उपचुनाव : दोपहर 1 बजे तक 37.92 फीसदी वोटिंग, जानें किस सीट पर कितने वोट पड़े

विधानसभा उपचुनाव :  दोपहर 1 बजे तक 37.92 फीसदी वोटिंग, जानें किस सीट पर कितने वोट पड़े

PATNA : बिहार विधानसभा की 2 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में आज मतदान का दिन है. कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है. दोपहर 1 बजे तक की बात की जाए तो दोनों सीटों पर 37.92 फीसदी वोटिंग हुई है. इसमें कुशेश्वरस्थान में 36.55% तो वहीं तारापुर सीट पर 39% मतदान हुआ है. 


आपको बता दें कि सुबह जब मतदान शुरू हुआ तो इसकी रफ़्तार काफी धीमी थी. पहले के 2 घंटे केवल 5 फीसदी ही वोटिंग हुई थी. लेकिन अब धीरे-धीरे मतदान की रफ़्तार तेज होती जा रही है. सुबह 11 बजे मतदान प्रतिशत 21.79 फीसदी था.


आपको बता दें कि कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा क्षेत्र में  शाम 4 बजे तक मतदान जारी रहेगा. मतदान को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. दोनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. बिहार में विधानसभा उपचुनाव को लेकर लगातार सियासत गर्म रही और अब इन दोनों क्षेत्रों के मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे. 


कुशेश्वरस्थान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सके, इसके लिए सड़क मार्ग पर गश्ती दलों के अलावा 30 नावों के जरिए भी निगरानी की जाएगी. नावों के जरिए दियारा वाले इलाकों में मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी. निगरानी के लिए 80 ट्रैक्टर भी लगाए गए हैं. डीएम त्याग राजन के मुताबिक सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ ही साथ से जिला कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है, जहां किसी भी तरह की शिकायत की जा सकती है. 


मतदान केंद्रों पर किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसके लिए 102 बाइक से 17 टीमें क्यूआरटी के रूप में कोसी नदी के दोनों इलाकों में गश्ती करेंगे. चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो पाए इसके लिए अब तक 23 लोगों को तड़ीपार किया गया है. जबकि सीआरपीसी 107 के तहत 4080 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. सीसीए के तहत 23 लोगों को जिले से बाहर रहने का निर्देश दिया गया है. समस्तीपुर आरजेडी जिलाध्यक्ष समेत तीन लोगों पर एफआईआर भी की गई है. किसी भी तरह की चुनावी गड़बड़ी को लेकर जिला कंट्रोल रूम नंबर 06272 240600 पर शिकायत की जा सकती है. 


तारापुर विधानसभा के कुल 406 बूथों पर वोटिंग हो रही है, जिसमें 327242 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी और मुंगेर के डीएम ने मतदान की तैयारियों की पूरी तरह से समीक्षा कर ली है. तारापुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम 4 बजे तक चलेगा. इस विधानसभा क्षेत्र के 52 बूथों को नक्सल प्रभावित घोषित किया गया है. बीएसएफ की तैनाती में वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.


बीएसएफ के अलावे सीआरपीएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के जवानों को भी चुनाव में लगाया गया है. मतदान के दिन नक्सल किसी गतिविधि को अंजाम ना दें, इसके लिए नक्सल ऑपरेशन टीम का भी गठन किया गया है. नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटर भयमुक्त होकर मतदान कर पाए, इसके लिए लगातार महा पेट्रोलिंग भी चल रही है. 


तारापुर विधानसभा क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. पांच जगहों पर बॉर्डर को सील किया गया है. इसके अलावे 20 जगह ऐसे हैं, जहां चेकपोस्ट बनाए गए हैं. जिले के एसपी ने कहा है कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए हमने हर संभव तैयारी की है. आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है.