बरौनी थर्मल पावर की नई यूनिट का लोकार्पण आज, नीतीश के साथ आरके सिंह और गिरिराज भी जुड़ेंगे

बरौनी थर्मल पावर की नई यूनिट का लोकार्पण आज, नीतीश के साथ आरके सिंह और गिरिराज भी जुड़ेंगे

PATNA : बरौनी स्थित एनटीपीसी में 500 मेगा वाट की नई यूनिट का लोकार्पण किया जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज इसका लोकार्पण करेंगे. इस मौके पर आज सुबह के 11:30 बजे से एक कार्यक्रम रखा गया है. कार्यक्रम में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के साथ-साथ बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहेंगे.


बरौनी थर्मल से बने एनटीपीसी बरौनी के स्टेज 2 में ढाई सौ मेगावाट के दो बिजली संयंत्रों का लोकार्पण किया जाएगा. इससे कुल 500 मेगावाट बिजली मुहैया हो पाएगी. इस लोकार्पण के बाद एनटीपीसी 720 मेगावाट बिजली उत्पादन की तरफ आगे बढ़ जाएगा. इस इकाई को बिहार के नजरिया से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 


15 दिसंबर 2018 को बरौनी थर्मल पावर स्टेशन का अधिग्रहण एनटीपीसी की तरफ से किया गया था. इसके बाद यहां कई नई यूनिट का निर्माण कराया गया है. साल 2011 में ढाई सौ मेगावाट की दो इकाई की आधारशिला रखी गई थी. उस वक्त बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही थे. अब नीतीश कुमार के हाथों ही इसका लोकार्पण होने जा रहा है.


बरौनी में एक बंद इकाई को पुनर्जीवित कर उसे विस्तारित करते हुए 2 वर्ष से 110 मेगावाट की एक तथा मार्च 2020 से 250 मेगावाट की एक इकाई और वर्ष 2021 से 250 मेगावाट की दूसरी इकाई से व्यवसायिक विद्युत उत्पादन जारी है. इस सम्बंध में एनटीपीसी बरौली के मुख्य महाप्रबंधक के. एस. सुंदरम कहते हैं कि पिछले दो वर्ष बरौनी थर्मल पावर स्टेशन ने एनटीपीसी की एक इकाई के रूप में अनेक बाधाओं को पार करते हुए आज भारत के मानचित्र पर ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी बेहतर उपस्थिति दर्ज की है. जिसका श्रेय परियोजना के वर्तमान और पूर्ववर्ती कर्मियों को समानरूप से जाता है. 


उन्होंने कहा कि अधिग्रहण के बाद प्लांट तथा नगर परिसर को आकर्षक बनाया जा रहा है. नगर परिसर में बच्चों के लिय प्ले स्कूल की स्थापना, चिकित्सालय का आधुनिकीकरण कर बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है. इसके अलावे वीआईपी गेस्ट हाउस और सीएफ, डीएस एवं आवास का नवीनीकरण कर उनको आकर्षक बनाया गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में परियोजना के सफलतापूर्वक संचालन के साथ-साथ उपनगरी में खेल मैदान, बाजार के निर्माण कार्य की प्राथमिकता के रूप में लिया गया है.