B.ED डिग्री धारी उम्मीदवारों को BPSC ने दी बड़ी राहत,आयोग ने कहा - पात्रता साबित करने के लिए मिलेगा समय

B.ED डिग्री धारी उम्मीदवारों को BPSC ने दी बड़ी राहत,आयोग ने कहा - पात्रता साबित करने के लिए मिलेगा समय

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से देश भर में पहली बार एक लाख से अधिक पदों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई गई। यह परीक्षा काफी शांतिपूर्ण तरीके से निपटा। उसके बाद अब आयोग के तरफ से इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जा रहा है। सबसे अधिक समस्या किसी को हो रही है तो वो बीएड पास अभ्यर्थी हैं। अब आयोग ने बीएड पास अभ्यर्थियों को बड़ी राहत है।


बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि टीचर भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले बीएड पास अभी उम्मीदवारों को उनकी पात्रता साबित करने के लिए और परीक्षा का परिणाम प्रस्तुत करने के लिए यथासंभव प्रयाग समय प्रदान किया जाएगा।


अतुल प्रसाद ने कहा है कि मेरा मानना है कि शिक्षक भर्ती में परीक्षा में उम्मीदवार के पास विषय संयोजन पात्रता शर्ट हूं प्रमाण पत्र वैधता से लेकर कई तरह के प्रश्न है लेकिन उन्हें पहले विज्ञापन को पढ़ना चाहिए उसके बावजूद अगर कोई उन्हें समस्या हो रही है तो फिर शिक्षा या बीएससी कार्यालय में उन्हें संपर्क करना चाहिए।


मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के तरफ से बीएड डिग्री धारी उम्मीदवारों को प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बनने के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि, सिर्फ डीएलएड पास अभ्यर्थियों ही प्राथमिक स्कूल के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। उसके बाद इस परीक्षा में शामिल होने वाले सैकड़ो अभ्यर्थियों के लिए असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई है। आयोग के तरफ से उन्हें थोड़ी राहत गई है।