लंदन शिफ्ट नहीं हो रहा अंबानी परिवार, रिलायंस ने बताया फ्यूचर प्लान

लंदन शिफ्ट नहीं हो रहा अंबानी परिवार, रिलायंस ने बताया फ्यूचर प्लान

DESK : अंबानी परिवार के भारत छोड़कर लंदन में बसने की खबर तेजी से फैलने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की प्रतिक्रिया सामने आई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मुकेश अंबानी के लंदन में दूसरा घर बसाने की खबरों को बेबुनियाद और सत्य से परे बताया है. कयास लगाए जा रहे थे कि मुकेश अंबानी परिवार सहित लंदन के स्टोक पार्क में अपना दूसरा घर बसाने जा रहे हैं. कंपनी ने इन अटकलों को अनुचित और भ्रम पैदा करने वाला करार दिया है. 


हाल ही में एक अखबार ने अंबानी परिवार के लंदन के स्टोक पार्क में आंशिक रूप से बसने की योजना के बारे में रिपोर्टिंग की थी. कंपनी ने इसे तथ्यों से परे बताया है. खबर छपने के बाद सोशल मीडिया पर भी इन अटकलों की खूब चर्चा हुई. 


बयान में कंपनी ने कहा है कि 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यह स्पष्ट करना चाहती है कि चेयरमैन और उनके परिवार की लंदन या दुनिया के किसी दूसरे कोने में स्थानांतरित होने या रहने की कोई योजना नहीं है. रिलायंस समूह की कंपनी आरआईआईएचएल ने लंदन में स्टोक-पार्क एस्टेट को खरीदा है और इस हेरिटेज संपत्ति को एक गोल्फिंग और स्पोर्टिंग रिसॉर्ट के रूप में बदलने की योजना है.'


कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण से समूह के तेजी से बढ़ते उपभोक्ता कारोबार में इजाफा होगा. साथ ही यह विश्व स्तर पर भारत की मशहूर हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का भी विस्तार करेगा. 


बता दें कि मुकेश अंबानी ने लंदन के बर्किंघमशायर में स्टोक पार्क के पास 300 एकड़ जमीन खरीदी है. इसी जमीन पर उनका आलीशान बंगला बन रहा है. इस घर में 49 बेडरूम होंगे. इसके बाद ही अंग्रेजी अखबार मिड-डे ने खबर दी है कि भविष्य में मुकेश अंबानी और उनका परिवार मुंबई और लंदन दोनों जगह पर बारी-बारी से रहेगा. 


अंग्रेजी अखबार मिड डे के मुताबिक, कोरोना के कारण लॉकडाउन में अंबानी और उनके परिवार को दूसरे घर की जरूरत महसूस हुई. हालांकि मुंबई में उनका बंगला देश के सबसे आलीशान बंगलों में शुमार किया जाता है. मुकेश अंबानी का मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर 4 लाख वर्गफीट पर एंटीलिया नाम का आलीशान मकान है. लेकिन महीनों एक ही घर में कैद रहने के बाद अंबानी औऱ उनका परिवार उब गया था. लॉकडाउन में मुकेश अंबानी के पूरे परिवार ने गुजरात के जामनगर में भी कुछ समय बिताया था. जामनगर में मुकेश अंबानी की रिफाइनरी है जो दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी मानी जाती है. 


दरअसल मुंबई में अंबानी का मकान आलीशान तो है लेकिन टावरनुमा है. लिहाजा मुकेश अंबानी खुली जगह पर नया मकान बनाने की प्लानिंग में थे. पिछले साल से ही उनके मकान के लिए जगह तलाशने का काम शुरू हुआ था.इस साल की शुरूआत में लंदन में बर्किंघमशायर इलाके में स्टोक पार्क में जगह देखी गयी. कंट्री क्लब के पास ये जमीन करीब 300 एकड़ में फैला है. 2021 की शुरूआत में ही इस जमीन का सौदा किया गया. अंबानी परिवार ने जमीन खरीदने के बाद वहां घर बनवाना शुरू किया जो अब बनकर तैयार हो गया है. 


अंबानी परिवार मुंबई स्थित अपने बंगले में ही सालों से दिवाली मनाता आय़ा है. लेकिन इस दफे मुकेश अंबानी औऱ उनका पूरा परिवार लंदन में था. अंबानी फैमिली ने लंदन के नये बंगले में दिवाली मनायी. अंबानी परिवार पिछले दो महीने से देश से बाहर है. इसी बीच अंग्रेजी अखबार मिड डे ने एक खबर चला दी कि अंबानी परिवार लंदन में शिफ्ट होने वाला है. इसके बाद आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से एक बयान जारी कर इन सभी चर्चाओं पर विराम लगा दिया है.


गौरतलब हैं कि मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी दुनिया में 11वें नंबर के अमीर हैं. उनकी संपत्ति फिलहाल 7 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा आंकी जा रही है.