बिहार : अब सीधे अस्पतालों को मिलेगी रेमडेसिविर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

बिहार : अब सीधे अस्पतालों को मिलेगी रेमडेसिविर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

PATNA : बिहार में कोरोना महामारी की भयावह स्थिति के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने नई व्यवस्था बनाई है. अब यह इंजेक्शन मरीजों के आधार पर सीधे अस्पताल को मुहैया कराई जाएगी. राज्य औषधि नियंत्रक रविंद्र कुमार सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.


जानकारी हो कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में गंभीर संक्रमण के शिकार मरीजों की जान बचाने के लिए रेमडेसिविर रामबाण बन गई है. इसके बाद उसकी मांग में बेतहाशा वृद्धि हुई है. इंजेक्शन की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य के अस्पतालों और मरीजों को इंजेक्शन मिल सके, इसके लिए अस्पतालों को कोविड संक्रमितों की संख्या के आधार पर यह इंजेक्शन मुहैया कराया जाएगा. 


इसके लिए अस्पताल को गूगल फॉर्म शीट पर मरीजों का विवरण अपने अस्पताल के ईमेल आईडी से सरकार को मुहैया कराना होगा. सरकार ने रेमडेसिविर के वितरण के लिए गूगल फॉर्म सीट पर काम को सही प्रकार से अंजाम देने के लिए सहायक औषधि नियंत्रक विश्वजीत दास गुप्ता की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया है. इस मेल और मरीज की संख्या के आधार पर संबंधित कंपनी के डिपो की ओर से जिले को प्राधिकृत स्टॉकिस्ट रेमडेसिविर उपलब्ध कराया जाएगा. सभी जिले के सिविल सर्जन, नोडल पदाधिकारी, सहायक औषधि नियंत्रक, सहायक नोडल पदाधिकारी होंगे. इसके साथ ही जिलों के सहायक औषधि नियंत्रकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अधीन काम करने वाले औषधि निरीक्षकों से सहयोग प्राप्त कर उक्त दवा की कालाबाजारी पर भी रोक लगायें.