अब राशन कार्ड से फ्री में होगा आपका इलाज, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

अब राशन कार्ड से फ्री में होगा आपका इलाज, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

PATNA : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक लाखों लोगों का इलाज हो चुका है. इसके साथ ही 11,86,16,078 लोगों का कार्ड भी बन चुका है. बताया जाता है कि वहीं आयुष्मान योजना के अंतर्गत 74,84,202 से भी ज्यादा लाभार्थी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा चुके हैं. इस योजना के शुरू हुए एक साल से भी ज्यादा समय हो चुके हैं. अब आपके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.


बिहार में आयुष्मान भारत योजना का लाभ लाभार्थी राशन कार्ड के आधार पर भी ले सकेंगे. ख़ुशी की बात है कि राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के डाटाबेस को राशन कार्डधारकों के डाटाबेस से जोड़ दिया है. इससे आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड नहीं होने पर भी अस्पताल में लाभ मिलेगा. बस इसके लिए उन्हें अपने राशन कार्ड का नंबर अथवा राशन कार्ड पेश करना होगा.


राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के कार्यपालक निदेशक लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि आयुष्मान योजना के जिन लाभार्थियों को यह पता नहीं है कि वे योजना के लाभुक हैं या नहीं, वे अपने राशन कार्ड के आधार पर भी योजना का लाभ ले सकेंगे. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इससे सभी राशनकार्ड धारकों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा बल्कि वही इसके असली पात्र होंगे, जिनका नाम आयुष्मान योजना के लिए निर्धारित जातीय, सामाजिक, आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल हैं.


जानकारी के अनुसार अगर किसी लाभुक का नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों की सूची में स्पष्ट नहीं भी है तो राशन कार्ड का नंबर अंकित करते ही सही नाम स्पष्ट हो जायेगा. इसमें सही नाम राशन कार्ड में अंकित नाम को ही माना जायेगा. वहीं, अगर राशन कार्डधारक के परिवार में अन्य नाम शामिल हैं तो उन्हें भी आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. दूसरी ओर, लाभुक के परिवार में कोई नया सदस्य शामिल होता है तो वह भी लाभ ले सकेगा.


कौन-कौन सी बीमारियां हैं ABY में शामिल ?
आयुष्मान भारत योजना (ABY) में प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है.
मोदीकेयर (PM-JAY) में पुरानी बीमारियों को भी कवर की जाती हैं.
किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जा रहे हैं. PM-JAYमें ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है.
किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि PM-JAYके तहत कवर होते हैं.


कौन ले सकता है आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ ?
देश के 10.74 करोड़ परिवार PM-JAYका लाभ ले सकते हैं.
इन परिवार की पहचान गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों के तौर पर हुई है.
आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ लेने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल हुआ है.
PM-JAY का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है.