148 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नम्बर से, यात्रा से पहले जरूरी अपडेट जनिए

148 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नम्बर से, यात्रा से पहले जरूरी अपडेट जनिए

PATNA : देश में कोरोना की दूसरी लहर ठगने के बाद जब रेल यातायात पुरानी व्यवस्था की तरफ से लौट रहा है। रेलवे की तरफ से चलाई जा रही 148 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नंबरों के जरिए होगा। पूर्व मध्य रेलवे ने यह बदलाव कर दिया है। रेलवे ने अभी चलायी जा रही पूर्व मध्य रेल की नियमित मेल और एक्सप्रेस के साथ-साथ होली डे स्पेशल ट्रेनों के लिए स्पेशल ट्रेन का दर्जा तत्काल प्रभाव से खत्म करने का फैसला लिया गया है। मौजूदा वक्त में जिन ट्रेनों के सामान्य श्रेणी में आरक्षण की व्यवस्था है, वह जारी जारी रहेंगी। साथ ही पहले से जो कोच अनारक्षित घोषित किए गए थे, वह अनारक्षित बने रहेंगे। 


रेलवे के मुताबिक वैसे यात्री जो अपना यात्रा टिकट पूर्व में ही आरक्षित करवा चुके हैं, वैसे यात्रियों से न ही किराया का अंतर लिया जाएगा और न ही किसी प्रकार का पैसा रिटर्न होगा। सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का कोच मैनेजमेंट और ठहराव में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। अब सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेन अपने पुराने नंबर से चलाई जाएंगी। प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली पूमरे की 148 मेल, एक्स. ट्रेनों का परिचालन पुराने नंबर से किया जाएगा।


पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि उदाहरण के लिए राजेन्द्र नगर टर्मिनल और नई दिल्ली के बीच चलायी जाने वाली 02393 स्पेशल ट्रेन 02393 के बदले अपने पुराने नंबर 12393 नंबर से, 03388 धनबाद-हावड़ा स्पेशल अपने पुराने नंबर 22388 से, 03259 पटना-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल स्पेशल अब अपने पुराने नंबर 82355 से चलेगी। इसी तरह अन्य ट्रेनों का भी परिचालन उनके पुराने नंबर से ही होगा।