अब जल्द की ICC के मैच में अम्पायरिंग करते नजर आएंगे बिहार के लोग, PDCA ने अंपायर और स्कोरर को दी नई तकनीक की जानकारी

अब जल्द की ICC के मैच में अम्पायरिंग करते नजर आएंगे बिहार के लोग, PDCA ने अंपायर और स्कोरर को दी नई तकनीक की जानकारी

PATNA : पटना जिला क्रिकेट एसोसिएशन (पीडीसीए) की ओर से दो दिवसीय जिला स्तरीय अंपायर स्कोरर सेमिनार का समापन समारोह बड़े धूम-धाम से संघ के कार्यालय पुष्पांजलि कॉम्प्लेक्स, बोरिंग रोड में संपन्न हुआ। इस सेमिनार में जिला भर से आए अंपायर्स-स्कोरर्स को क्रिकेट के नए नियमों व तकनीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। 


इस दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन अलग -अलग हिस्सों से आए अंपायरों को नई नियमावली के बारे में जानकारी दी गई। उसके बाद इसको लेकर एक परीक्षा भी आयोजित करवाया गया। इसके साथ ही तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध करवा कर उसकी परीक्षा ली गई। इस दौरान बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के जीएम एडमिन नीरज सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। 


पहले दिन अंपायरों को बीसीसीआई के राष्ट्रीय पैनल अंपायर रवि शंकर ने अंपायरिंग के बेसिक नियम से लेकर वर्तमान समय में हुए बदलाव नियमों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने अंपायरों को बताया कि किसी भी मैच में उनकी भूमिका किस कदर अहम हो जाती है उनके बार किस तरह की जवाबदेही होती है। 


जबकि इस कार्यक्रम के दुसरे दिन स्कोररों को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के एके चंदन ने बेसिक जानकारियों के साथ स्कोरर की भूमिका के बारे में बताया। एके चंदन ने इस सेमिनार के दौरान भाग ले रहे स्कोररों को कहा कि आप इस एक इतिहासकार की तरह हैं। आप उस मैच का इतिहास अपने स्कोरबुक या स्कोरशिस्ट पर लिखते हैं। 


इस दौरान उन्होंने बताया कि स्कोरर को  मैच के समय कब ग्राउंड पर पहुंचना चाहिए और मैच से पहले और मैच के दौरान उनके पास कौन -कौन सी चीज़ें होनी चाहिए ,साथ ही स्कोरिंग के सैम्बुल से लेकर अन्य जानकारियां उन्हीं दी गई। इस दौरान भाग ले रहे प्रतिभागियों की परीक्षा भी ली गई।सेमिनार में भाग ले रहे प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए पटना जिला क्रिकेट संघ के सचिव राजेश कुमार और उपाध्यक्ष रहबर आबदीन ने कहा कि अंपायरिंग व स्कोरिंग को लेकर संघ चिंतित था और उसी के मद्देनजर हमने इसका आयोजन किया। 


उधर, इस पुरे कार्यक्रम को लेकर सचिव राजेश कुमार ने कहा कि बदलते क्रिकेट के साथ अंपायर-स्कोरर के लिए इस तरह के सेमिनार अतिआवश्यक था। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह कार्य बिहार क्रिकेट संघ को कराना चाहिए जो हमें कराना पड़ा। इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि कई सालों बाद इस तरह का सेमिनार हो पाया है। राजेश कुमार ने कहा कि मैं खुद इस सेमिनार में अपना पूरा समय दिया ताकि मैं भी कुछ सीख सकूं। एक क्रिकेटर होने के नाते मैंने बहुत सारी चीजें सीखीं। उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर कि अंपायरों की भागीदारी कम हुई पर जल्द ही हम दूसरे सेमिनार का आयोजन करेंगे और भागीदारी को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। 


उपाध्यक्ष रहबर आबदीन ने कहा कि पटना जिला क्रिकेट संघ अंपायर रवि शंकर और बीसीए के मैनेजर क्रिकेट मैनेजर एके चंदन का शुक्रगुजार है कि उन्होंने अपना कीमती समय देकर हमारे अंपायरों व स्कोररों को तकनीकी जानकारियां उपलब्ध कराईं। उन्होंने कहा कि पटना जिला क्रिकेट संघ नये सत्र में अपने घरेलू क्रिकेट का संचालन और बेहतर तरीके से कराना चाहता है। इसमें अंपायर व स्कोरर की भूमिका अहम होती है और इसके लिए जरुरी है कि वे नये नियमों से पूरी तरह अपडेट रहें। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम अंपायर व स्कोररों को अपडेट रहने के लिए और भी सेमिनार आयोजित करेंगे। 


जबकि रहबर आबदीन ने कहा कि पटना जिला क्रिकेट संघ जल्द अपने घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रमों को घोषित करेगा। उन्होंने कहा कि पिछली बैठक में जो प्लान बनाये गए हैं उस अमल होना शुरू हो गया है और उसी कड़ी में यह सेमिनार है। इस महीने के अंत तक घरेलू क्रिकेट को लेकर भी सूचना जारी कर दी जायेगी। इस सेमिनार को सफल बनाने में पीडीसीए लीग संचालन समिति के चेयरमैन धनंजय कुमार सिंह और मुकेश कुमार सिंह की भूमिका अहम रही।