आज से शुरू होगी UPSC मेंस की परीक्षा, पटना में परीक्षा देंगे 417 अभ्यर्थी; जानें क्या है गाइडलाइन

आज से शुरू होगी UPSC मेंस की परीक्षा, पटना में परीक्षा देंगे 417 अभ्यर्थी; जानें क्या है गाइडलाइन

PATNA : यूपीएससी मेंस की परीक्षा आज यानि शनिवार (20 सितंबर) से शुरू हो रही है, जो 29 सितंबर रविवार तक आयोजित की जाएगी। इसको लेकर पटना के राजेंद्र नगर स्थित कॉलेज ऑफ कॉमर्स में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस कॉलेज के तीन ब्लॉक में तीन परीक्षा उप केंद्र बनाए गए हैं। यहां  ए ब्लॉक में तीन अभ्यर्थी, बी ब्लॉक में 288 अभ्यर्थी और सी ब्लॉक में 126 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 


यूपीएससी मेंस की परीक्षा के लिए कुल अभ्यर्थियों की संख्या 417 है जो प्रीलिम्स क्वालिफाइड हैं और मेंस में शामिल हो रहे हैं। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। दोनों शिफ्ट में परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों का प्रवेश कर जाना अनिवार्य है। इससे विलंब होता है तो अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। ऐसे में पहली पाली के लिए सुबह 8:30 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे तक परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को प्रवेश करना अनिवार्य है। 


जानकारी हो कि, यूपीएससी मेंस की परीक्षा 5 विभिन्न तिथियों पर आयोजित की जा रही है। 20 सितंबर को सिर्फ पहले शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जा रही है और निबंध लेखन (ESSAY) पेपर वन की परीक्षा आयोजित होगी। 21 सितंबर को पहले शिफ्ट में जनरल स्टडीज पेपर वन और दूसरे शिफ्ट में जनरल स्टडीज पेपर 2 की परीक्षा होगी। 


 22 सितंबर को जनरल स्टडीज पेपर 3 की पहले शिफ्ट में और दूसरे शिफ्ट में जनरल स्टडीज पेपर 4 की परीक्षा होगी। इसके बाद  28 सितंबर को पहली पाली में भारतीय भाषा विषय और दूसरी पाली में इंग्लिश की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं अंतिम दिन 29 सितंबर को पहले शिफ्ट में ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर वन की परीक्षा और दूसरे शिफ्ट में ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर 2 की परीक्षा होगी। 


बता दें कि  यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2024 के जरिए IAS, IPS, IFS (foreign services) सहित विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं में 1056 पदों को भरा जाना है।  मेंस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा और इंटरव्यू राउंड के सफल अभ्यर्थी इन पदों पर चयनित होंगे। इससे पहले प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 जून को देश भर में दो शिफ्ट में आयोजित किया गया, जिसके लिए 13.4 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 20 जुलाई को रिजल्ट आया, जिसमें मुख्य परीक्षा के लिए 14627 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए।