आज से 12 से 14 साल वाले बच्चों को लगेगा टीका, पटना में 4.5 लाख बच्चे टारगेट

आज से 12 से 14 साल वाले बच्चों को लगेगा टीका, पटना में 4.5 लाख बच्चे टारगेट

PATNA : देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा एलान किया गया है। अब 12 साल से 14 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद ऐलान करते हुए बताया कि देश में 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा। केंद्र सरकार ने कहा है कि इस आयु वर्ग के बच्चों को 'बायोलॉजिकल-ई' द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीके की दो डोज़ दी जाएगी। इन दोनों के बीच 28 दिनों अंतराल ज़रूरी है। 


पटना में भी इसको लेकर तैयारी कर ली गई है। बुधवार को दो ही स्थानों गर्दनीबाग अस्पताल और गुरुनानक भवन में टीकाकरण की शुरुआत होगी। बच्चे को टीका के लिए परिचय पत्र या फिर आधार कार्ड लेकर जाना होगा। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने पर सभी केंद्रों पर शुरुआत कर दी जाएगी। 


होली बाद स्कूलों में बच्चों को टीका देने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। पटना में 12 साल से 14 साल तक के बच्चों की अनुमानित संख्या 4.5 लाख है। इन्हें कोरवेवैक्स टीका पड़ेगा। इसे हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने तैयार किया है।


दरअसल, मौजूदा समय में देश में 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र वालों को ही कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इसकी शुरुआत इसी वर्ष 3 जनवरी से की गई थी। इसके पहले चरण में 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है। लेकिन अब सरकार ने इससे आगे बढ़ाते हुए यानी इसके दूसरे चरण में 12 से 14 साल के बच्चों को भी कोरोना की टीका लगाने का निर्णय लिया है और बुधवार से इसकी शुरुआत भी हो जाएगी।