25 सितंबर को दिल्ली जाएंगे CM नीतीश, माओवादी समस्या पर केंद्र की बैठक में होंगे शामिल

25 सितंबर को दिल्ली जाएंगे CM नीतीश, माओवादी समस्या पर केंद्र की बैठक में होंगे शामिल

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 25 सितम्बर को दिल्ली जाएंगे. नीतीश 26 सितंबर को होने वाली उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. यह बैठक केंद्रीय मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होगी.


आपको बता दें कि 26 सितंबर को बिहार सहित उग्रवाद प्रभावित सभी राज्यों की बैठक दिल्ली में आयोजित की गई है. सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बैठक में शामिल होने के लिए केंद्र सरकार ने आमंत्रित किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बैठक में शामिल होंगे. 


बताते चलें कि बिहार के कई जिले उग्रवाद प्रभावित हैं. बिहार में 16 जिले नक्सल उग्रवाद से प्रभावित थी. लेकिन अब यह संख्या घटकर 10 हो गई है. अरवल, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली और नालंदा जिला को नक्सल उग्रवाद से मुक्त कर दिया गया है. लेकिन जमुई, गया, लखीसराय, औरंगाबाद जैसे जिले अत्यधिक उग्रवाद प्रभावित जिलों में से एक हैं. ऐसे देश के 8 राज्यों के 25 जिलों को अत्यधिक नक्सलवाद प्रभावित जिलों की सूची में रखा गया है.


जानकारी हो कि उग्रवाद प्रभावित इलाकों के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चल रही है. उन्हें मुख्यधारा में लाने की कोशिश भी की जा रही है. वहीं उग्रवाद के नियंत्रण के लिए भी कार्रवाई की जा रही है. आगे की रणनीति के लिए बैठक में चर्चा की जाएगी.