25 साल बाद ओडिशा में बीजेपी सरकार : मोहन माझी आज लेंगे CM पद की शपथ ; आदिवासी समाज में है अच्छी पकड़

25 साल बाद ओडिशा में बीजेपी सरकार : मोहन माझी आज लेंगे CM पद की शपथ ; आदिवासी समाज में है अच्छी पकड़

DESK : 25 साल बाद आज ओडिशा में पहली बार बीजेपी सरकार बनने जा रही है। आज शाम 5 बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में मोहन चरण माझी ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। क्योंझर सीट से 4 बार के विधायक मोहन माझी ओडिशा में आदिवासियों की बुलंद आवाज है। इस समाज पर इनकी अच्छी -खासी पकड़ है। 


वहीं, ओडिशा सरकार में पहली बार दो उप मुख्‍यमंत्री भी बनाए जा रहे हैं। मोहन माझी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता केवी सिंह देव और पहली बार की विधायक प्रभाती परिदा आज डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगी। मोहन माझी के शपथ समारोह में खुद पीएम मोदी मौजूद रहेंगे। साथ ही एनडीए शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ समारोह में शामिल होंगे। 


इससे पहले मंगलवार को भुवनेश्वर में बीजेपी की तरफ से भेजे गए ऑब्जर्वर राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद अब आज माझी सीएम पद की शपथ लेंगे और इस दौरान पीएम मोदी और अमित शाह भी मौजूद रह सकते हैं। 


आपको बताते चलें कि, ओडिशा में पहली बार बीजेपी को प्रचंड जनादेश मिला है। 147 सीट वाली विधानसभा में इस बार बीजेपी को 78, बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीएम को 1 और अन्य को 3 सीट मिली है। नवीन पटनायक कभी एनडीए का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन 2009 में उन्होंने एनडीए से राहें जुदा कर ली थी। इसके बाद वे ओडिशा में अपने दम पर सरकार चला रहे थे। इन नतीजों के साथ ही ओडिशा में 25 साल से सत्ता में काबिज नवीन पटनायक की सियासत का अंत हो चुका है और आज से यहां बीजेपी की नई सरकार बनने जा रही है।