2 अक्टूबर को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं JNU वाले कन्हैया कुमार, दो बार राहुल गांधी से कर चुके हैं मुलाकात

2 अक्टूबर को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं JNU वाले कन्हैया कुमार, दो बार राहुल गांधी से कर चुके हैं मुलाकात

DESK: जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष औऱ सीपीआई नेता कन्हैया कुमार दो अक्टूबर को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से ये खबर मिल रही है. सीपीआई में किनारे लगा दिये गये कन्हैया कुमार पिछले दो दफे कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं. 


प्रशांत किशोर ने की है पहल

कन्हैया कुमार को कांग्रेस में शामिल कराने की पहल प्रशांत किशोर ने की है, जो इन दिनों कांग्रेस के थिंक टैंक बने हुए हैं. कांग्रेस के एक प्रमुख नेता ने बताया कि राहुल गांधी से मुलाकातों के दौरान कन्हैया कुमार कांग्रेस में अपने भविष्य को लेकर खुलकर बात कर चुके हैं. कांग्रेस उन्हें बिहार में अपना प्रमुख चेहरा बनाना चाहती है. राहुल गांधी ने उन्हें पर्याप्त महत्व देने का भरोसा दिलाया है. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया है. 2 अक्टूबर को कन्हैया के साथ साथ जेएनयू छात्र संघ के एक औऱ पूर्व नेता औऱ गुजरात से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं. 


CPI में किनारे कर दिये गये हैं कन्हैया

हम आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में सीपीआई ने कन्हैया कुमार को बिहार के बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया था. बेगूसराय सीट सीपीआई का गढ़ जाना जाता रहा है लेकिन कन्हैया कुमार वहां से तकरीबन सवा चार लाख वोटों से हारे थे. उसके बाद उन पर सीपीआई के पटना ऑफिस में घुसकर पार्टी के वरीय नेता के साथ दुर्व्यवहार औऱ मारपीट का आऱोप लगा था. पार्टी ने इसकी शिकायत मिलने के बाद इसे गंभीरता से लिया था. कुछ महीने पहले हैदराबाद में हुई सीपीआई की बैठक में कन्हैया के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया था.


इन वाकयों के बाद कन्हैया कुमार सीपीआई में किनारे लगा दिये गये थे. कन्हैया ने सीपीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय में मिले कमरे को भी खाली कर दिया था. उन्हें पार्टी की किसी प्रमुख बैठक में भी आमंत्रित नहीं किया जा रहा था. तभी से चर्चा हो रही थी कि वे अपने लिए कोई नया सियासी ठिकाना तलाशेंगे.


हालांकि फर्स्ट बिहार ने कुछ दिन पहले ही ये खबर दी थी कि कन्हैया कुमार राहुल गांधी से दो दफे मिल चुके हैं औऱ वे कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. उसके बाद कन्हैया कुमार ने कांग्रेस में जाने की खबरों का खंडन किया था. सीपीआई महासचिव डी. राजा ने भी कन्हैया के पार्टी छोड़ कर जाने की खबरों का खंडन किया था. लेकिन कांग्रेसी सूत्र बता रहे हैं कि उस वक्त तक ये तय नहीं हो पाया था कि कन्हैया कुमार को कांग्रेस में क्या रोल मिलेगा. अब सब कुछ तय हो चुका है. इसलिए कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल होने को तैयार हो गये हैं.