15 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर, कई बड़े हमलों में रहा है शामिल

15 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर, कई बड़े हमलों में रहा है शामिल

RANCHI: इस वक्त की बड़ी खबर राजधानी रांची से आ रही है, जहां 15 लाख रुपए के इनामी नक्सली ने सुरक्षा बलों के सामने सरेंड कर दिया है। हार्डकोर नक्सली के खिलाफ अलग-अलग थानों में करीब 50 मामले दर्द हैं। झारखंड में नक्सल विरोधी अभियान में जुटे सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। सरेंडर करने वाले हार्डकोर नक्सली की लंबे समय से पुलिस को तलाश थी। हालांकि नक्सली के सरेंडर की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।


बताया जा रहा है कि चतरा के प्रतापपुर थाना क्षेत्र स्थित बसबूटा के रहने वाला नक्सली नवीन यादव कई बड़े नक्सली वारदातों में शामिल रहा है। पुलिस और सुरक्षा बलों को लंबे समय से नवीन यादव की तलाश थी। नक्सली नवीन यादव कई इलाकों में सक्रिय रहा है और संगठन को मजबूत करने में उसने महत्वपूर्ण भूमिका रही है। नवीन यादव ने लेवी के पैसों से करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है और कई एकड़ जमीन का मालिक है। सुरक्षा बलों के लगातार सर्च ऑपरेशन चलाए जाने के कारण नवीन यादव बूढ़ापहाड़ इलाके को छोड़कर दूसरे जगह कैंप कर रहा था।


बिहार के औरंगाबाद-गया सीमा पर साल 2016 में हुए नक्सली हमले में नवीन यादव शामिल था। इस हमले में कोबरा के 10 जवान शहीद हो गए थे। इससे पहले साल 2013 में लातेहार के कटिया में पुलिस पर हुए हमले में भी नवीन यादव शामिल रहा है। साल  2011 में तत्कालीन सांसद इंदर सिंह नामधारी के काफिले पर हमले में आठ जवान शहीद हो गये थे, इसमें भी उसकी संलिप्तता सामने आई थी। इसके अलावा गढ़वा के भंडरिया में नक्सली हमले में थाना प्रभारी समेत 13 जवान शहीद हो गये थे। इन सभी हमलों में भी नवीन यादव शामिल था।