योग भगाए रोग: बालों के झड़ने और सफेद होने से हैं परेशान, तो ये आसन दिनचर्या में करें शामिल

योग भगाए रोग: बालों के झड़ने और सफेद होने से हैं परेशान, तो ये आसन दिनचर्या में करें शामिल

DESK: किसी भी इंसान के पर्सनैलिटी को अधिक आकर्षक बनाने में बालों की अहम भूमिका होती है। चाहे लड़का हो या लड़की सब सुंदर, घने, लम्बे-काले बाल चाहते हैं। लेकिन गलत जीवनशैली होने के कारण बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद हो जाना आम बात हो गई है। बालों की ग्रोथ रूकने और बालों की अधिक झड़ने की सबसे बड़ी वजह है, जीवनशैली में पौष्टिक आहार की कमी, मौसम में बदलाव, लगातार बढ़ती प्रदूषण। इन्हीं सभी कारणों से आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। उम्र के पहले बालों के सफेद होने के कारण हम कई कैमिकल युक्त उत्पादों की उपयोग करने लगते है। फिर हमें उसके साइट इफेक्ट को भी झेलना पड़ता है। आज हम आपको कुछ योगासनों के बारे में बताएंगे, जो बालों की अच्छी ग्रोथ, घने, काले और हेयर फॉल को कम करने उपयोगी है। बालों के अच्छी ग्रोथ के लिए त्रिकोणासन, भुजंगासन, शीर्षासन और बालासन और मत्स्यासन करते हैं। 


त्रिकोणासनः त्रिकोणासन के अभ्यास से आप बालों के सफेद होने से छुटकारा पा सकेंगे। इस योगासन को करने के लिए दोनों पैरों को थोड़ी दूरी पर रख कर खड़े हों। हाथ और कंधे को सीधा रखते हुए एक हाथ को ऊपर उठाए और दूसरे हाथ से पैर को छुएं। ऐसा अपने दोनों हाथों के द्वारा बारी- बारी से करें। 


भुजंगासनः बालों के ग्रोथ के लिए भुजंगासन अत्यधिक लाभकारी होता है, इस आसन को हर रोज करने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल बहुत जल्दी सफेद भी नहीं होते हैं। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेटकर पैरों को आपस में मिला कर हथेलियों के सहरे शरीर के आगे की हिस्सों को ऊपर उठाएं और कुछ सेकंड के लिए के लिए इसी आसन में रहें।  


शीर्षासनः शीर्षासन को करने से बालों के झड़ने की और पतले होने की समस्या दूर होती है। इस आसन को करने के लिए आपको उल्टा यानि सिर के बल खड़ा होना होता है। आसन को करने के लिए अपने हाथों को सिर के पीछे ले जाएं और फिर धीरे- धीरे बैलेंस बना कर अपने पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं। कुछ समय के लिए खुद को इसी मुद्रा में रखें। 


बालासनः बालों के झड़ने का एक और कारण तनाव और पेट की समस्या भी होती है। ऐसे में बालासन बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इस आसन को करने के लिए पहले वज्रासन में बैठ जाएं। फिर हाथों को ऊपर ले जाते हुए शरीर को आगे की तरफ झुकाएं साथ ही यह करते समय गहरी सांस लेते और छोड़ते रहें। 


मत्स्यासनः बालों से जुड़े परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मत्स्यासन आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इस आसन को करने के लिए पहले पद्मासन में बैठ जाएं और धीरे-धीरे खुद को पीछे की ओर झुकाएं फिर अपने दाएं हाथ से बाएं पैर को और बाएं हाथ से दाएं पैर को पकड़े।