आज WHC के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 150 से अधिक देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

आज WHC के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 150 से अधिक देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

DELHI: WHC के 46वें सत्र का आज से आगाज हो रहा है। 21 से 31 जुलाई तक चलने वाले यूनेस्कों के इस विश्व धरोहर समिति की मेजबानी पहली बार भारत कर रहा है। भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्र का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर यूनेस्को के महानिदेशक आड्रे अजोले के अलावा 150 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।


रविवार से शुरू होकर 11 दिनों तक चलने वाले सत्र के दौरान यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में नए स्थलों को शामिल करने के प्रस्तावों, मौजूदा 124 विश्व धरोहर की संरक्षण रिपोर्ट की स्थिति, विश्व धरोहर निधि के इस्तेमाल और अंतरराष्ट्रीय सहायता समेत अन्य विषयों पर चर्चा होगी। 


इसके साथ ही विश्व धरोहर युवा रेशेवरों का मंच और विश्व धरोहर स्थल प्रबंधकों का मंच भी आयोजित किया जा रहा है। वहीं इस दौरान विभिन्न प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स प्रदर्शनी देश में वापस लाई गई कुछ कलाकृतियों को प्रदर्शित करेगी। करीब तीन सौ पचास से अधिक कलाकृतियां वापस लाई जा चुकी हैं। 


वहीं भारत के विश्व धरोहर स्थलों के लिए एआर और वीआर तकनीक का उपयोग कर एक भावपूर्ण अनुभव प्रदान किया जाएग। इसके साथ ही साथ भारत की सभ्यता और संस्कृति को रेखांकित करने के लिए ‘अतुल्य भारत’ प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री डेढ सौ से अधिक देशों के करीब दो हजार प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे।