वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का टाइम आ गया, जानिए.. कब से कर पाएंगे आवेदन

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का टाइम आ गया, जानिए.. कब से कर पाएंगे आवेदन

PATNA : अगर अब तक आप मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं जुड़वा पाए हैं तो आपके लिए एक बार फिर यह मौका आ गया है। बिहार में अब मतदाता सूची पुनरीक्षण का अभियान एक बार फिर से शुरू होने वाला है। ऐसे वोटर जो अब तक इस सूची में अपना नाम नहीं जुड़वा पाए हैं वह इसके लिए पहल कर सकते हैं। बिहार में चुनाव आयोग पहली नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू करेगा। इसके तहत पहली जनवरी 2022 में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा नए मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कार्यक्रम के अनुसार पहली नवंबर को राज्य की विधानसभा की मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। इसी दिन से 18 वर्ष से ऊपर आयु के सभी मतदाताओं को आवेदन करने का मौका मिलेगा। 


मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 1 से 30 नवंबर तक बीएलओ के माध्यम से आवेदन पत्र देकर विधानसभा की मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकते हैं। साथ ही मतदाताओं को अपने नाम, पता और आयु में संशोधन कराने का अवसर मिलेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिलाधिकारियों को 7 और 21 नवंबर को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।


7 और 21 नवंबर को रविवार है और इस दिन आप सीधे अपने मतदाता केंद्र पर जाकर भी विशेष अभियान के तहत वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं। आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता पुनरीक्षण का काम समय-समय पर किया जाता है। एक बार साल के आखिरी में इसकी शुरुआत की जा रही है इस बार आप भी अब यह मौका न चुके और अगर वोटर लिस्ट में अब तक आपका नाम नहीं है तो अवश्य जुड़वा लें।