पति के लंबी उम्र के आगे कोरोना का डर भागा, बिना मास्क के ही वट सावित्री पूजा करती दिखी महिलाएं

पति के लंबी उम्र के आगे कोरोना का डर भागा, बिना मास्क के ही वट सावित्री पूजा करती दिखी महिलाएं

PATNA  : आज वट सावित्री वत्र हैं, जिसे लेकर पटना के कई इलाकों के मंदिरों में और वट वृक्ष के नीचे सुबह से ही सुहगिनों की भीड़ दिख रही है. वट वृक्ष के समीप इतनी भीड़ है कि  सोशल डिस्टेंसिंग पूरी तरह से समाप्त होता दिखाई दे रहा है. 

आज का दिन सुहगिनो के लिये विशेष दिन है. पति की लम्बी उम्र के लिये निर्जला व्रत रख कर सावित्री, सत्यवान, यमराज के साथ वट वृक्ष की पूजा कर रही है. इस दौरान महिलाओं में कोरोना संक्रमण की चिंता नहीं दिखी. कुछ ने तो मास्क पहना था पर ज्यादातर महिलाएं बिना मास्क की ही दिखीं. वहीं कई जगहों पर महिलाओं की भारी भीड़ भी दिखी.  


यह व्रत हर साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो स्त्री वट सावित्री  व्रत को सच्ची निष्ठा से रखती है उसे न सिर्फ पुण्य की प्राप्ति होती है बल्कि उसके पति पर आई सभी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता सावित्री अपने पति के प्राणों को यमराज से छुड़ाकर ले आई थी, जिसके बाद से ही यह व्रत मनाया जाता है.  

वट सावित्री व्रत शुभ मुहूर्त-
अमावस्या तिथि प्रारम्भ – मई 21, 2020 को रात 09:35 बजे
अमावस्या तिथि समाप्त – मई 22, 2020 को रात 11:08 बजे  

इस दिन शुभ मुहूर्त ब्रह्म बेला से लेकर रात के 11 बजकर 08 मिनट तक है. इसलिए आप पूरे दिन में कभी भी बरगद के पेड़ की पूजा कर सकते हैं