Election Result : उत्तर प्रदेश में योगी की वापसी, रुझानों में पिछड़ गए अखिलेश

Election Result : उत्तर प्रदेश में योगी की वापसी, रुझानों में पिछड़ गए अखिलेश

DESK : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के रुझान तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं. यूपी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच शुरुआत में कड़ा मुकाबला होता नजर आ रहा था. लेकिन अब बीजेपी ने समाजवादी पार्टी को काफी पीछे छोड़ दिया है. यूपी से अब तक 360 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. 403 विधानसभा सीट वाली यूपी में बीजेपी को इस वक्त रुझानों में बहुमत हासिल हो चुका है. बीजेपी ने 250 सीटों पर अपनी बढ़त बना रखी है. जबकि अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 96 सीटों पर बढ़त फायदे और नुकसान के नजरिए से देखें तो बीजेपी को फिलहाल 45 सीटों का नुकसान दिख रहा है. जबकि अखिलेश की सपा को 52 सीटों का फायदा होता नजर आ रहा है.


इसके अलावा बीएसपी और कांग्रेस का प्रदर्शन फिलहाल कुछ खास नजर नहीं आ रहा. मायावती की बहुजन समाज पार्टी को 6 सीटों पर बढ़त है. जबकि प्रियंका गांधी के बूते चुनावी मैदान में उतरी कांग्रेस को फिलहाल उत्तर प्रदेश में 4 सीटों पर बढ़त हासिल है. अन्य को 4 सीटों पर बढ़त हासिल है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की वापसी का संकेत देखते हुए बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ आगे चल रहे हैं. इसके अलावा सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करहल सीट से फिलहाल आगे हैं.


फिलहाल 60 सीटें ऐसी हैं जहां से कोई रुझान सामने नहीं आए हैं. लेकिन पिछले ढाई घंटे में जो शुरुआती रुझान सामने आए हैं. उसके मुताबिक बीजेपी भले ही सरकार में वापसी कर रही हो लेकिन उसकी सीटें पहले से कम हो सकती है. समाजवादी पार्टी पिछले चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है. लेकिन फिलहाल रुझानों को देखकर ऐसा नहीं लगता कि यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार बन पाएगी हालांकि अंतिम चुनाव नतीजे अभी आने बाकी है.