तेजस्वी का ऐलान: PHC में 2 शिफ्ट में चलेगी OPD, डबल होगी डॉक्टर और नर्स की ड्यूटी

तेजस्वी का ऐलान: PHC में 2 शिफ्ट में चलेगी OPD, डबल होगी डॉक्टर और नर्स की ड्यूटी

PATNA: बिहार की हेल्थ सिस्टम को और बेहतर किए जाने पर स्वास्थ्य विभाग काम कर रही है। मरीजों को इलाज में किसी तरह की दिक्कत ना हो इस बात का खासा ध्यान रखा जा रहा है। बिहार विधान परिषद में डिप्टी सीएम व सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने इस बात की जानकारी दी। 


उन्होंने कहा कि अन्य अस्पतालों की तरह अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र(PHC) में भी दो शिफ्ट में ओपीडी चलेगा। जहां दोनों शिफ्ट में डॉक्टर और नर्स की तैनाती की जाएगी। यही नहीं डॉक्टर और एएनएम को अपने गृह जिले में काम करने की सुविधा दी जाएगी। तेजस्वी ने कहा कि सरकार चाहती है कि मरीजों को बेहतर हेल्थ फैसिलिटी मिले। 


जिले में ही स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी बढ़ा दी जाए कि लोगों को इलाज के लिए पटना का रुख नहीं करना पड़े। पटना के अस्पतालों जैसी सुविधाएं जिला अस्पतालों में भी रहेगी इसके लिए काम किया जा रहा है। बीते दिनों स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि बिहार में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए एक लाख 60 हजार कर्मचारियों की जरूरत है। जल्द ही खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज सह हॉस्पिटल खोला जाएगा। आशा और ममता का मानदेय बढ़ाने पर ही विचार किया जा रहा है।