तीन दिनों के बिहार दौरे पर कल पटना पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानिए.. पूरा शेड्यूल

तीन दिनों के बिहार दौरे पर कल पटना पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानिए.. पूरा शेड्यूल

PATNA: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिवसीय बिहार दौरे पर कल यानी 18 अक्टूबर पटना पहुंचेंगी। तीन दिनों के दौरे के बीच राष्ट्रपति पटना, गया और मोतिहारी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी। राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष विमान से 18 अक्टूबर को सुबह 11:25 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगी। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं।


18 अक्टूबर को पटना पहुंचने के बाद राष्ट्रपति दोपहर 12:00 बजे बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी और बिहार के चौथे कृषि रोडमैप का विधिवत शुभारंभ करेंगी। इसके बाद उसी दिन शाम 4:30 बजे राष्ट्रपति पटना साहिब स्थित तख्त श्रीहरमंदिर साहिब में मत्था टेकेंगी। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर राजभवन में 18 अक्टूबर को ही रात्री भोज का आयोजन किया गया है। राज्यपाल की तरफ से आयोजित भोज में सभी गणमान्य लोगों के शामिल होने की संभावना है। भोज में शामिल होने के बाद राष्ट्रपति राजभवन में रात्री विश्राम करेंगी।


इसके बाद अगले दिन 19 अक्टूबर को राष्ट्रपति सुबह 9:15 बजे चौपर के माध्यम से  मोतिहारी जाएंगी, जहां सुबह 10:45 से 11:45 बजे तक वे महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। इसके बाद वे वापस पटना पहुंचेंगी और इसी दिन शाम 5:30 बजे पटना एम्स के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति राजभवन पहुंचेंगी और वहीं रात्री विश्राम करेंगी। इसके बाद 20 अक्टूबर को वे गया जाएंगी, जहां दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गया से ही दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी।


राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए राजधानी पटना में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है और कई रास्तों को डाइवर्ट भी किया गया है। अलग-अलग चौक चौराहा पर विशेष पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। पटना एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक 100 से अधिक पुलिसकर्मी और ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तैनाती रहेगी। 4 डीएसपी, 2 आईपीएस अधिकारी, 15 इंस्पेक्टर, 25 दारोगा और 35 ट्रैफिक पुलिस कर्मी राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगाए गए हैं।