स्पीकर को लेकर नहीं बनी सहमति: देश के इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव; ओम बिरला के खिलाफ मैदान में के.सुरेश

स्पीकर को लेकर नहीं बनी सहमति: देश के इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव; ओम बिरला के खिलाफ मैदान में के.सुरेश

DELHI: लोकसभा स्पीकर के पद पर आम सहमति नहीं बनने के बाद अब स्पष्ट हो गया है कि देश के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। एनडीए की तरफ सो पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला उम्मीदवार होंगे जबकि विपक्ष की तरफ से के.सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया है। दोनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। अब कल यानी 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।


दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए 26 जून को संसद में चुनाव होना है। एनडीए की तरफ से इस बार भी ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए चुना गया है। अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों से संपर्क साधा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। 


राहुल गांधी ने शर्त रख दी कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार की पसंद के उम्मीदवार को समर्थन देंगे लेकिन डिप्टी स्पीकर विपक्ष से होगा। इसके बाद विरक्ष के कुछ नेताओं ने मंगलवार को राजनाथ सिंह से मुलाकात भी की लेकिन बात नहीं बनी और एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ने लोकसभा सचिवालय पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल कर दिया। 


एनडीए की तरफ से ओम बिरला के नामांकन दाखिल करने के बाद विपक्ष ने भी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया। विपक्ष की तरफ से के. सुरेश ने स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया। देश के इतिहास में शायद यह पहली बार है जब स्पीकर का चुनाव होना, इससे पहले आम सहमित के आधार पर ही स्पीकर का चुनाव कर लिया जाता था।