साउथ अफ्रीका से भारत लौटे विराट कोहली, रुतुराज गायकवाड़ हुए टेस्ट सीरीज से बाहर; जानिए क्या है वजह

 साउथ अफ्रीका से भारत लौटे विराट कोहली, रुतुराज गायकवाड़ हुए टेस्ट सीरीज से बाहर; जानिए क्या है वजह

DESK : भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारत लौट आए हैं। कुछ ही दिन पहले वे साउथ अफ्रीका पहुंचे थे। लेकिन, अब रिपोर्ट आ रही है कि है उसके मुताबिक फैमिली इमरजेंसी की वजह उनको स्वदेश लौटना पड़ा है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ये अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि वे दिग्गज बल्लेबाज हैं। इसके अलावा ओपनर रुतुराज गायकवाड़ चोटिल होने की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।


एक रिपोर्ट्स के अनुसार, रुतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर कर दिया गया है, जबकि विराट कोहली को प्रिटोरिया में चल रहे तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड गेम को मिस करना पड़ा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के मुताबिक, युवा सलामी बल्लेबाज उंगली की चोट से उबर नहीं पाए हैं और उन्हें दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम प्रबंधन ने रिलीज कर दिया है। वे टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।


वहीं, टेस्ट सीरीज के लिए हाल ही में दक्षिण अफ्रीका गए विराट कोहली को पारिवारिक आपात स्थिति के कारण भारत लौटना पड़ा। इस इमरजेंसी का सटीक विवरण स्पष्ट नहीं है, लेकिन बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि वह 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए समय पर जोहान्सबर्ग वापस आ जाएंगे। कोहली टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई से 3 दिवसीय अभ्यास मैच को छोड़ने की अनुमति लेने के बाद मुंबई के लिए रवाना हुए। वे कुछ दिन पहले ही भारत आ गए थे और आज यानी 22 दिसंबर को वापस लौट सकते हैं। 


उधर, 26 साल के गायकवाड़ को 19 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरान उंगली में चोट लगी थी। इससे वे अभी तक उबर नहीं पाए। बीसीसीआई ने तीसरे वनडे मैच से पहले मेडिकल अपडेट जारी करते हुए कहा था कि उनकी उंगली में चोट है और वे मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। अब सामने आया है कि दोनों टेस्ट मैचों से पहले उनके ठीक होने की संभावना नहीं है। इसलिए उनको टीम से रिलीज कर दिया गया है।