शिक्षा सुधार यात्रा पर निकले उपेंद्र कुशवाहा ने रघुवंश को किया नमन, बोले- बिहार में बदलाव की जरूरत

शिक्षा सुधार यात्रा पर निकले उपेंद्र कुशवाहा ने रघुवंश को किया नमन, बोले- बिहार में बदलाव की जरूरत

PATNA :  पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर है. दिग्गज समाजवादी नेता को आज हर कोई याद कर रहा है. पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने भी रघुवंश सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की. शिक्षा सुधार यात्रा पर निकले उपेंद्र कुशवाहा ने उन्हें नमन करते हुए कहा कि ईश्वर रघुवंश बाबू की आत्मा को शांति दें. मैं परिजनों के संबल की कामना करता हूं.


रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि प्रखर समाजवादी नेता स्व. रघुवंश बाबू को श्रद्धा-सुमन अर्पित कर पटना में उन्होंने शिक्षा सुधार यात्रा की शुरुआत की. उन्होंने लिखा कि "पढ़ेगा बिहार, तभी आगे बढ़ेगा बिहार" इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि "प्रखर समाजवादी नेता, एक खास तरह की राजनीति की अंतिम कड़ी एवं सच को सच कहने के अदम्य साहस के धनी रघुवंश बाबू के निधन की खबर बेहद दुःखद है ! दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों के संबल की कामना करता हूं"


शिक्षा सुधार यात्रा के जरिए उपेंद्र कुशवाहा बिहार में बदलाव लाने की बात कर रहे हैं. उनका कहा है कि प्राइवेट विद्यालयों में हो रही अनियमितताओं को रोकने के लिए विशेष नियामक (Regulatory) की व्यवस्था की जाये. साथ ही मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (RTE Act) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले बच्चों के लिए के निजी विद्यालयों में आरक्षित 25% कोटा को अभियान चलाकर भरा जाये.


कुशवाहा की मांग है कि सत्र शुरू होने से पहले विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये. देश के कुछ अन्य राज्यों की तरह मिड-डे मील के संचालन की जवाबदेही अन्य संस्थाओं को देकर शिक्षकों को मिड-डे मील से पूर्णतः मुक्त रखा जाये. कक्षा में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम से कम 75℅ होने पर ही परीक्षा की अनुमति दी जाये.