सावन की पहली सोमवारी को ही शिवभक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, शिवालयों में उमड़ी जबरदस्त भीड़

सावन की पहली सोमवारी को ही शिवभक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, शिवालयों में उमड़ी जबरदस्त भीड़

PATNA : पवित्र सावन महीने की आज पहली सोमवारी है। पहली सोमवारी के दिन ही शिव भक्तों ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रदेश के हर छोटे-बड़े शिवाले पर सुबह से भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। राजधानी पटना के भी सभी शिव मंदिरों में सुबह से लोग उमड़े हुए हैं और लगातार शिव भक्तों की तरफ से जलाभिषेक किया जा रहा है। राजधानी पटना और उसके आसपास शिव धामों पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। पटना के बाइकठपुर मंदिर में सुबह से ही लोग जलाभिषेक कर रहे हैं। इसके अलावा बिहटा के बिटेश्वरनाथ नाथ मंदिर और बाढ़ के उमानाथ मंदिर के साथ-साथ सोनपुर के बाबा हरिहर नाथ मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े हैं।


देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पहली सोमवारी को बड़ी तादाद में भक्त पहुंचे हैं। सावन के सोमवारी का विशेष महत्व माना जाता है तीर्थ पुरोहित बताते हैं कि सावन माह में जब समुद्र मंथन हुवा था तो 14 रत्न की प्राप्ति हुई थी और सावन के पहले सोमवारी को ऊंचेश्रवा घोड़ा प्राप्त हुआ था जो कभी नही रुकने का प्रतीक माना जाता है और ऐसा माना जाता है जो सोमवार को पुजा करते हैं उसे सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। हर मनोकामना पूरी होती है। देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में आज पहली सोमवारी को सुबह 4 बजे से पूजा शुरू हुई और पुजा करने के लिए श्रद्धालुओ की लंबी कतार लगी हुई है। लगभग 10 किलोमीटर तक श्रद्धालु की कतार पहुंच चुकी है। देवघर में अरघा के माध्यम से श्रधालु जलार्पण कर रहे सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है।


राजधानी पटना की बात करें तो बोरिंग रोड चौराहा स्थित शिव मंदिर, खाजपुरा शिव मंदिर, राजापुर पुल स्थित शिवालय, महावीर मंदिर के साथ-साथ कदमकुआं स्थिति वाले पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। इसके अलावा गर्दनीबाग शिवाले में भी लोग बड़ी तादाद में जलाभिषेक कर रहे हैं। महिलाओं की संख्या शिवालयों में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। सावन की पहली सोमवारी पूर्वाभाद्र नक्षत्र और शोभन योग के साथ रवि योग में मनाई जा रही है, जो धार्मिक दृष्टिकोण से बेहद शुभ है।