सरकार का नया फरमान : राज्य के ट्रेनी टीचरों को नहीं मिलेगी मुहर्रम की छुट्टी, जानिए लेटर में क्या कुछ है लिखा

सरकार का नया फरमान : राज्य के ट्रेनी टीचरों को नहीं मिलेगी मुहर्रम की छुट्टी, जानिए लेटर में क्या कुछ है लिखा

PATNA : देश में 29 जुलाई को मुहर्रम मनाया जाएगा। इस मौके पर देश के तमाम  सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी दी जाती है।लेकिन, अब बिहार में प्रशिक्षु शिक्षकों यानी ट्रेनिंग ले रहे टीचरों के लिए नया फरमान जारी किया गया है। बिहार शिक्षा विभाग के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने यह आदेश जारी किया है। इसमें साफ़ तौर पर कहा गया है कि - बिहार में ट्रेनिंग ले रहे टीचरों को मुहर्रम की छुट्टी नहीं मिलेगी। 


दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने एक आदेश में कहा है कि- राज्य में प्रखंड संसाधन केंद्रों (बीआरसी) सहित सभी केंद्रों पर जारी शिक्षकों का प्रशिक्षण 29 जुलाई को यानी मुहर्रम के दिन भी जारी रहेगा। एससीईआरटी द्वारा 18 जुलाई को सभी प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को जारी एक परिपत्र के अनुसार, राज्य के विभिन्न केंद्रों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों (नवनियुक्ति सहित) को 29 जुलाई, मुहर्रम के दिन अवकाश नहीं मिलेगा। उनके लिए उस दिन भी प्रशिक्षण जारी रहेगा। 


वहीं,एससीईआरटी के निदेशक द्वारा जारी इस लेटर को सभी कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन (सीटीई), डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (डीआईईटी), प्राइमरी टीचर एजुकेशन कॉलेज (पीटीईसी), ब्लॉक इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (बीआईईटी) के हेडमास्टर और बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के संबंधित अधिकारी को भेज दिया गया है। 


मालूम हो कि, बिहार सरकार ने पहले ही 29 जुलाई को मुहर्रम के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है और उस दिन राज्य सरकार के सभी कार्यालय बंद रहेंगे। लेकिन, इस बीच बिहार शिक्षा विभाग के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने यह नया आदेश जारी कर दिया है। जबकि इससे पहले ही  राज्य में शिक्षक संगठन शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के कामकाज को लेकर हाल ही में जारी सख्त दिशा-निर्देशों वाले लेटर से परेशान हैं। ऐसे में अब यह नया फरमान जारी किया गया है।