सख्त हुई सीएम नीतीश की सुरक्षा.. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती पर पहुंचे तो ऐसे दिखी सिक्यूरिटी

सख्त हुई सीएम नीतीश की सुरक्षा.. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती पर पहुंचे तो ऐसे दिखी सिक्यूरिटी

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दो बार हमला होने के बाद सुरक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पटना में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती के अवसर पर एक राजकीय समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. यहां पर उनकी सुरक्षा में बड़ा बदलाव देखने को मिला. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब चंद्रशेखर की प्रतिमा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे तो उनके आसपास सिक्योरिटी टाइट दिखी.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना सिटी का दौरा कर गांधी नगर स्थित स्व0 चन्द्र शेखर सिंह पार्क पहुंचे. जहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्र शेखर सिंह के आदम कद प्रतिमा पर मालार्पण कर उनके बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया. इस मौके पर कई गणमान्य लोग मौजूद थे. वहीं मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चंद्र शेखर सिंह पार्क में साफ साफाई और इसे सुव्यवस्थित रखने का निर्देश दिया.


बता दें कि सुरक्षा में लगातार दो बड़ी चूक के बाद अब सीएम की सिक्यूरिटी में बदलाव कर दिया गया है. हाल में ही सीएम पर बख्तियारपुर में हमले की कोशिश की गयी थी. उसके कुछ ही दिन बाद नालंदा की सभा में पटाखे छोड़ने की घटना घटी जिसने बिहार पुलिस की काफी भद्द पिटवाई थी. वहीं सीएम की सुरक्षा को लेकर भी गंभीर सवाल खड़े हो गये थे. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में अब SSG के 50 नए जवानों को तैनात किये गये हैं. इसमें तीन इंस्पेक्टर, 11 एसआई और 20 एएसआई समेत सिपाही शामिल है. आज जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार माल्यार्पण करने पहुंचे तो उनके आगे पीछे ये सिक्यूरिटी मुस्तैद दिखी. विशेष सुरक्षा दल के इन जवानों को शारीरिक दक्षता जांच और साक्षात्कार के बाद चयनीत किया गया है.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हाल में बख्तियारपुर में हुई घटना के मद्देनजर उनकी सुरक्षा व्यवस्था की सघन समीक्षा की गयी थी. सीएम की सुरक्षा में सभी मानकों का पालन केंद्र सरकार द्वारा 1991 में गठित वर्मा आयोग की अनुशंसा के आधार पर किया जाने का फैसला लिया गया था. एडीजी (विशेष सुरक्षा शाखा) ने सभी रेंज के आइजी, डीआइजी के अलावा सभी डीएम व एसपी को भी इसे लेकर आदेश दिया था. बता दें कि वर्तमान में मुख्यमंत्री को जेड प्लस की श्रेणी और एसएसजी की सुरक्षा मिली हुई है.