सबसे बड़ी खबर: नीतीश कुमार कल देंगे इस्तीफा, 28 जनवरी को नयी सरकार का शपथ ग्रहण

सबसे बड़ी खबर: नीतीश कुमार कल देंगे इस्तीफा, 28 जनवरी को नयी सरकार का शपथ ग्रहण

PATNA: बिहार में जारी सियासी उठापटक की सबसे बड़ी खबर आ गयी है. सूत्रों से सबसे बड़ी जानकारी मिल रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. बीजेपी ने नयी सरकार का सारा खाका तैयार कर लिया है. कल यानि 27 जनवरी को नीतीश कुमार इस्तीफा देंगे और 28 जनवरी को बिहार में जेडीयू-भाजपा की नयी सरकार का शपथ ग्रहण होगा. अगर अगले 24 घंटे में कोई बडा उलटफेर नहीं हुआ तो बिहार में नये राजनीतिक समीकरण की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है.  


भाजपा के एक बडे नेता ने फर्स्ट बिहार को ऑफ द रिकार्ड बताया कि बिहार में नये गठबंधन की रूपरेखा तय हो गयी है. पार्टी आलाकमान ने गुरूवार को ही बिहार बीजेपी के नेताओं को दिल्ली में बुलाकर समझा दिया था. हालांकि बिहार बीजेपी के नेता इसके पक्ष में नहीं थे कि नीतीश कुमार से समझौता किया जाये. लेकिन बीजेपी नेतृत्व ने उन्हें समझाया कि नीतीश से दोस्ती क्यों जरूरी है. उसी बीच अमित शाह ने चिराग पासवान से बात कर ये जानकारी दे दी थी कि बिहार में नया गठबंधन बनने जा रहा है. वहीं, जीतन राम मांझी को समझाने और मनाने के लिए खास तौर पर दिल्ली से नित्यानंद राय को भेजा गया था. 


कल नीतीश का इस्तीफा

भाजपा के बड़े नेता ने फर्स्ट बिहार को बताया कि कल यानि 27 जनवरी को बिहार में नये गठबंधन का एलान हो जायेगा. बीजेपी ने नये गठबंधन की औपचारिकता निभाने के लिए 27 जनवरी को अपने विधायक दल की बैठक बुला ली है. सूत्रों की मानें तो इस बैठक में पहले विधायकों को ये जानकारी दी जायेगी कि पार्टी आलाकमान ने नीतीश कुमार के साथ फिर से तालमेल करने का फैसला लिया है. उसके बाद नीतीश कुमार के साथ सरकार बनाने के लिए विधायकों की सहमति लेने की औपचारिकता निभायी जायेगी.


जेडीयू विधायक दल की बैठक होगी

सूत्रों की मानें तो जेडीयू भी 27 जनवरी की शाम अपने विधायकों की बैठक बुलायेगी. पार्टी के सारे विधायकों को पटना पहुंचने को कह दिया गया है. जेडीयू शुक्रवार की देर रात या शनिवार की सुबह में पार्टी विधायकों को सीएम आवास पहुंचने को कहेगी. इसके बाद शाम में ठीक उसी वक्त पार्टी के विधायकों की बैठक सीएम आवास में शुरू होगी, जिस वक्त बीजेपी के विधायकों की बैठक चल रही होगी. 


जेडीयू के एक नेता ने बताया कि विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार राजद से तालमेल तोड़ने और बीजेपी के साथ नया गठबंधन बनाने का एलान करेंगे. नीतीश अपने विधायकों को बतायेंगे कि क्यों उन्हें ये फैसला लेने को मजूबर होना पड़ा है. नीतीश इसी बैठक में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं.


27 जनवरी को इस्तीफा देंगे नीतीश

सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है कि 27 जनवरी को नीतीश कुमार राजभवन जाकर अपने पद से इस्तीफा देंगे. नीतीश कुमार इसके साथ ही भाजपा और जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा यानि हम के साथ मिलकर नयी सरकार बनाने का भी दावा पेश करेंगे. 28 जनवरी को नीतीश कुमार के नेतृत्व में नयी सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है. 


लालू दांव खेलेंगे

हालांकि ये प्लान बीजेपी और जेडीयू का है. लेकिन लालू यादव खामोश नहीं है. लालू यादव ने भी राजद के विधायकों की बैठक बुला ली है. 27 जनवरी को दोपहर के एक बजे राजद विधायक दल की बैठक बुला ली गयी है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस, भाकपा माले, सीपीआई और सीपीएम नेताओं से भी बात की है. लालू यादव के पास तुरूप का इक्का भी है. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राजद के हैं. 


सूत्र बता रहे हैं कि लालू प्रसाद यादव ने विधानसभा अध्यक्ष से आज कम से कम 5 दफे बात की है. उन्हें पटना में बने रहने को कहा गया है. लालू यादव का फोन जेडीयू के कुछ विधायकों के पास जाने की भी बात सामने आ रही है. जाहिर है लालू आसानी से सत्ता अपने हाथों से जाने नहीं देंगे. जो भी हो 27 जनवरी को दिलचस्प खेल होने की पूरी संभावना है.