सावन का पहला सोमवार आज, हर -हर महादेव के की गूंज से भक्तिमय हुआ वातावरण

सावन का पहला सोमवार आज, हर -हर महादेव के की गूंज से भक्तिमय हुआ वातावरण

PATNA : भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना में शुमार सावन की शुरुआत आज से हो गई है। इस बार की सबसे ख़ास बात यह है कि सावन महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है जो बड़ा ही शुभ संयोग बना रहा है। ऐसे में सावन के पहली सोमवारी को लेकर शिवभक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है।


वहीं आज शिव भक्त मंदिर को शिवालयों में जाकर  भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र, भांग और धतूर अर्पित कर रहे हैं। इसके अलावा लोग अपने सामर्थ्य के अनुसार फल-मिठाई भी भगवान भोलेनाथ को अर्पण कर रहे हैं। सावन महीने में पड़नेवाले सोमवार का बड़ा ही महत्व है। सावन के सोमवार को व्रत रखने और मां पार्वती के साथ भोलेनाथ की पूजा से दरिद्रता दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।


मालूम हो कि, शिवभक्तों के लिए इस वर्ष का सावन महीना विशेष है क्योंकि इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ रहे हैं। 22 जुलाई को सोमवार से सावन शुरू ही हो रहा है जबकि दूसरा सोमवार 29 जुलाई, तीसरा सोमवार 5 अगस्त, चौथा सोमवार 12 अगस्त और पांचवां सोमवार 19 अगस्त को पड़ रहा है। 19 अगस्त सोमवार को सावन महीने का समापन भी हो रहा है। 


आपको बताते चलें कि, सावन के सोमवार का व्रत करने से कुंवारी कन्याओं को मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है।इस दिन मां पार्वती और भगवान भोलेनाथ की पूजा से स्त्रियों को अखंड सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है। इसके अलावा संतान दीर्घायु होती है और भगवान भोलेनाथ कष्टों से उसकी रक्षा करते हैं।